भीड़ प्रबंधन के लिए रेलवे बोर्ड को 1600 कर्मचारियों की आवश्यकता

(एल.एन. सिंह)

प्रयागराज (साई)। प्रयागराज में 13 से 26 जनवरी, 2025 तक आयोजित होने वाले महाकुंभ मेला 2025 के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा और भीड़ के प्रभावी प्रबंधन के लिए रेलवे को 1600 से अधिक अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता है।

रेलवे बोर्ड ने अन्य मंडलों को लिखित में यह सूचना दी है।प्रयागराज और उसके आस पास के क्षेत्र दो रेलवे मंडल, उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) और पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) के अंतर्गत आते हैं। इसलिए रेलवे बोर्ड ने अन्य मंडल से महाकुंभ मेले के दौरान अतिरिक्त सहायता के लिए बुकिंग क्लर्क, वाणिज्यिक-सह-टिकट क्लर्क, वाणिज्यिक प्रबंधन निरीक्षक, सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक जैसे कर्मचारियों को भेजने को कहा है।

बोर्ड के पत्र के अनुसार, एनसीआर मंडल को 1471 अतिरिक्त कर्मचारियों और पांच अधिकारियों की आवश्यकता है, जबकि एनईआर मंडल को वाणिज्यिक विभाग से 270 कर्मचारियों और पांच अधिकारियों की आवश्यकता है।बोर्ड ने कहा कि छह स्नान दिवसों – पौष पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और महाशिवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए इन दिनों 100 प्रतिशत कर्मचारियों और अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। पत्र में कहा गया है, ‘‘क्षेत्रीय रेलवे, एनसीआर और एनईआर से सभी प्रयास और समन्वय की अपेक्षा की जाती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई चूक नहीं हो और मेला सुचारू रूप से आयोजित हो सके।