आज अदा होगी ईद की नमाज़

 

 

सुबह साढ़े 08 बजे ईदगाह में होगी नमाज़

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुस्लिम समाज की इबादत का मुकद्दस माह रमज़ान अब पूर्णता की ओर है। शहर में सभी की निगाहें आसमान पर ईद के चाँद को देखने के लिये टिकी रहीं, किन्तु बताया जाता है कि रात नौ बजे तक ईद का चाँद बादलों के चलते नज़र नहीं आ सका। शहर काज़ी ज़नाब हफीज़ अनीस ने बुधवार को ईद मनाये जाने की पुष्टि की है।

ज़नाब हफीज़ अनीस ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि यद्यपि सिवनी में ईद का चाँद नहीं दिखायी दिया है पर अन्य शहरों में ईद का चाँद लोगों के द्वारा देखा गया है। उन्होंने अन्य शहरों के जिम्मेदार लोगों से चर्चा के बाद सिवनी में ईद की बधाई लोगों को दी है।

बताया जाता है कि रिवायत के अनुसार आसपास के अन्य स्थानों पर ईद के चाँद के दिखने पर ईद बुधवार को मनाये जाने का निर्णय ले लिया गया। मंगलवार 04 जून की शाम से ही आसमान पर बादलों के डेरे के चलते चाँद के दीदार तो नहीं हुए पर कुछ तारे अवश्य ही आसमान पर नज़र आ रहे थे।

इधर जबलपुर रोड स्थित ईदगाह पर ईद की नमाज़़ कराने के लिये विशेष तैयारियां कर ली गयी हैं। ईदगाह स्थल का मंगलवार को प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण भी किया गया। अधिकारियों के द्वारा नमाज़़ के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया गया। बुधवार को सुबह ईद की नमाज़़ पढ़ायी जायेगी।

शहर में ज़्यारत नाके के पास, मंगलीपेठ की ईदगाह मस्ज़िद के बाजू में एवं घसियारी मोहल्ले में ईदगाह हैं जहाँ नमाज़़ अदा की जाती है। बताया जाता है कि सबसे पहले घसियारी मोहल्ले की ईदगाह में नमाज़़ अदा की जाती है। इसके बाद मंगलीपेठ वाली ईदगाह में नमाज़़ अदा की जाती है। ज़्यारत नाके वाली ईदगाह (होमगार्ड ऑफिस रोड) पर इसके बाद नमाज़़ अदा की जाती है।

ईद को लेकर समूचे जिले में प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा विशेष तैयारियां की जा रही हैं। मुस्लिम बस्तियों के अलावा मुस्लिम क्षेत्रों में भी व्यवस्था के लिये पुलिस की माकूल व्यवस्थाएं नज़र आ रही हैं। देर रात जैसे ही इस बात का पता लोगों को लगा कि बुधवार 05 जून को ईद मनायी जायेगी वैसे ही लोगों ने एक दूसरे के गले लगकर ईद की बधाईयां देना आरंभ कर दिया।