20 जुलाई तक चलेगा दस्तक अभियान

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.सी. मेश्राम द्वारा बताया गया कि इस वर्ष पुनरू दस्तक अभियान 10 जून से 20 जुलाई तक आयोजित किया जायेगा।

इसमें ए.एन.एम., आशा कार्यकर्त्ता तथा आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता का संयुक्त दल बनाकर उनके द्वारा सभी ग्रामों में घर-घर जा कर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों में कुपोषण, गंभीर एनीमिया, निमोनिदया, दस्त रोग की पहचान, एस.एन.सी.यू. एवं एन.आर.सी. से छुट्टी प्राप्त बच्चों का फालोअप कर, बच्चों में जन्मजात विकृति की पहचान तथा सभी बच्चों में विटामिन ए का अनुपूरण किया जायेगा।

दस्तक अभियान का उद्देश्य है कि 05 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में प्रमुख बाल्यकालीन बीमारियों की सामुदायिक स्तर पर सक्रिय पहचान द्वारा त्वरित प्रबंधन ताकि बाल मृत्यु दर पर में वांछित कमी लाई जा सके। अभियान के दौरान समुदाय में बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान की जायेगी।

दस्तक अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु 27 मई से 01 जून तक जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया जायेगा जिसमें जिले के समस्त विकासखण्डों में पदस्थ ए.एन.एम, एम.पी.डब्ल्यू एवं एल.एच.व्ही को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले वासियों से अपील है कि दस्तक अभियान में दस्तक दल घर भ्रमण के दौरान उपरोक्त बीमारियों से ग्रसित बच्चों के उपचार में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे।