एक गलति से पहुंचे 1400 किमी दूर

 

 

 

 

जगह के नाम में एक अक्षर की ग़लती, कार सवार 81 साल के बुजुर्ग को ले गई 1400 किलोमीटर दूर

हमारी जल्दबाज़ी के कारण या फिर किसी भूल की वजह से छोटी सी ग़लती भी हमारे लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। जगह के नाम में छोटी सी एक ग़लती की वजह से एक बुजुर्ग को काफी परेशानी हो गई। जगह के नाम में मात्र एक अक्षर की ग़लती थी और 81 साल के बुजुर्ग जहां पहुंचाना था उससे दूसरी जगह जा पहुंचे।

मामला बर्लिन ( Berlin ) का है जहां बुजुर्ग को जिस जगह पर पहुंचाना था वहां ना पहुंचकर 1400 किलोमीटर दूर किसी अन्य स्थान पर पहुंच गए। मीडिया रिपोर्ट ( Media Report ) के मुताबिक 81 साल के इन बुजुर्ग को चर्च के पोप से मिलने की इच्छा थी। बस इसी वजह से बुजुर्ग अपनी जगुआर ( Jaguar ) कार में सवार होकर बर्लिन से रोम के लिए चल दिए। रोम पहुंचने के लिए उन्होने अपना नेवीगेशन ( navigation ) एप ऑन कर लिया और रोम के लिए निकल गए।

बस यहीं उनसे ग़लती हो गई कि उन्होने नेवीगेशन एप में रोम के अंग्रेजी नाम की स्पेलिंग गलत कर दी। बुजुर्ग की इस छोटी सी ग़लती की वजह से वे गलत जगह पर पहुंच गए। गलत जगह पर पहुंचने पर उन्होने पोप का बारे में पूछताछ की तो कोई जानकारी नहीं मिली। लोगों का कहना था कि वे रोम में ही हैं।

काफी देर के बाद बुजुर्ग को समझ में आया कि वे पश्चिम जर्मनी के नार्थ राइन वेस्टफेलिया के रोम शहर में हैं जिसका अंग्रेजी में नाम (ROM) लिखा जाता है वहां पहुंच गए। लेकिन उन्हे जिस रोम में जाना था उसकी अंग्रेजी में स्पेलिंग ( ROME ) है। अंग्रेजी में E अक्षर की ग़लती के कारण वह अपनी मंज़िल से 1400 किलोमीटर दूर पहुंच गए। भूल की वजह से यह घटना किसी के भी साथ घट सकती है।

(साई फीचर्स)