करोड़ों की इस चीज़ को पति- पत्नी ने समझा मामूली

 

 

 

 

नीलामी में पता लगी कीमत जानकर हर कोई हुआ हैरान

घर में पड़ी पुरानी चीज़ों को हम बैकार समझते हैं। हमे लगता है कि यह पुरानी है तो किसी काम की नहीं, मामूली सी है और बेकार पड़ी है। ऐसी ही भूल एक जोड़े से हो गए। स्विट्जरलैंड ( Switzerland ) के रहने वाले इन दोनों पति-पत्नी को भी ऐसा ही लगा। दरअसल इन लोगों के पास एक पीतल का कटोरा ( bowl ) था जिसके बारे में उन्हे सही जानकारी नहीं थी। दोनों ही उसे साधारण समझ रहे थे लेकिन जब उन्हे उस कटोरे की सही कीमत के बारे में जानकारी हुई तो दोनों के होश उड़ गए।

पति पत्नी दोनों चीन की यात्रा पर गए थे और उन्होने यह पीतल का कटोरा वहीं से ख़रीदा था। कटोरा खरीदते वक्त बेचने वाले को भी इसकी असली कीमत की जानकारी नहीं थी। पीतल का यह कटोरा सालों पुराना बताया गया। मीडिया रिपोर्ट के हिसाब से कहा जा रहा है कि कटोरे को खरीदने वाले इस शख्स ने कई जगहों से इस कटोरे के बारे में जानकारी ली लेकिन कही भी उसे सच्चाई का पता नहीं लगा। शख्स का कहना था कि उसने बर्लिन के संग्रहालय को कटोरा दिखा कर प्रदर्शनी में रखने को कहा लेकिन उन्होने मना कर दिया।

उन्होनें नीलामी ( auction n ) के लिए भी इस कटोरे की तस्वीर दिखाई थी लेकिन वहां भी कुछ नहीं हुआ। शख्स ने इस कटोरे को टेनिस की बॉल रखने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। कुछ समय के बाद जब स्विट्जरलैंड में नीलामी के जानकारों को इस कटोरे के बारे में पता लगा तो उन्होने जांच में इसे 17वीं शताब्दी का 400 साल पुराना नायाब कटोरा बताया। कटोरे की नीलामी हुई तो इसकी बोली करीब 34.5 करोड़ रूपए लगी। इस कटोरे को नीलामी में चीन के व्यक्ति ने ख़रीदा है। इस कटोरे के बारे में जानकर हर कोई हैरान है।

(साई फीचर्स)