प्रदेश में जून माह में 46 फीसदी कम हुई बरसात

 

 

 

 

तेज बौछारें पड़ने के आसार

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। लेट लतीफ आए मानसून से जून माह में कुछ स्थानों को छोड़कर निराशा हाथ लगी है। इस माह में शनिवार तक प्रदेश में सामान्य से 46 फीसदी कम बरसात हुई है।

प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में सामान्य से 60 प्रतिशत और पश्चिमी क्षेत्र में सामान्य से 31 प्रतिशत कम पानी गिरा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र रविवार से शक्तिशाली होकर आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से पूरे प्रदेश में तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक जून माह में प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के मुकाबले पश्चिमी इलाके में अधिक बरसात हुई है। अभी तक मुरैना, कटनी, ग्वालियर, श्योपुर, नीमच, रतलाम में सामान्य से अधिक बरसात दर्ज की गई है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र रविवार से आगे बढ़ना शुरू करेगा। इस सिस्टम के प्रभाव से सोमवार से इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल संभाग में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। साथ ही इस सिस्टम से ऊर्जा पाकर मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय होगा। बरसात का क्रम जुलाई के पहले सप्ताह में लगातार चारी रहने के आसार हैं।