डेबिट कार्ड के बिना कैसे निकालें एसबीआई एटीएम से कैश

 

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक अब डेबिट कार्ड के बिना ही एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। बैंक ने शुक्रवार को योनो कैश सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को योनो ऐप की मदद से पैसे निकालने की सुविधा देता है। यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि यह सर्विस अभी 16,500 एटीएम में उपलब्ध होगी। बाकी दूसरे एटीएम में थोड़े-बहुत अपग्रेड के बाद देशभर में स्थित कुल 60,000 एटीएम में यह सुविधा अगले 3 से 4 महीने में उपलब्ध होगी।

यह है पूरी प्रक्रिया

यह सुविधा केवल स्टेट बैंक ग्राहकों के लिए है। यदि आप स्टेट बैंक के ग्राहक हैं आपके मोबाइल में योनो ऐप भी हो। यदि ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इस सुविधा के लिए योनो ऐप डाउनलोड कर लें।

स्टेप 01 : मोबाइल पर ऐप ओपन करने के बाद आपको योनो कैश सिलेक्ट करना है। इसके बाद निकासी की राशि एंटर करें। नेक्स्ट बटन दबाने के बाद आपको 6 डिजिट का ट्रांजैक्शन पिन चूज करना है। इस पिन को याद रखें क्योंकि यह आपको एटीएम से रकम निकासी के दौरान एंटर करना होगा। अब आपको मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा, जिसमें एक ट्रांजैक्शन नंबर होगा।

स्टेप 02 : अब आपको स्टेट बैंक के एटीएम पर जाकर योना कैश विकल्प चुनना है। इसके बाद एमएमएस के जरिए मिले ट्रांजैक्शन नंबर को एंटर करें। फिर निकासी राशि टाइप करने के बाद यस को चुनें। अब आपको 6 डिजिट का वह पिन एंटर करना है जिसे आपने योनो ऐप में सिलेक्ट किया था। पिन डालने के बाद आपको कैश मिल जाएगा।

ध्यान रखें ये बातें : योनो कैश ट्रांजैक्शन पर वन-टाइम विड्रॉल के लिए अधिकतम लिमिट 10,000 रुपये तय की गई है। ग्राहक एक दिन में इस तरह के दो ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अभी यह सुविधा डेबिट कार्ड ग्राहकों तक ही सीमित है। योनो पिन 30 मिनट के लिए वैध है। पिन सिलेक्ट करने के आधे घंटे के भीतर आपको एटीएम से निकासी करनी है।

बेहद सुरक्षित : बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, इस सेवा का इस्तेमाल एक डिवाइस पर एक ग्राहक द्वारा किया जा सकता है। हम टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया का इस्तेमाल और 6 डिजिट वाला पिन जेनरेट कर रहे हैं। यह सबसे ज्यादा सुरक्षित है। उन्होंने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे ग्राहक संभावित डेबिट कार्ड चोरी, क्लोनिंग और दूसरी धोखाधड़ी से बचें। हमने पाया है कि एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए डेबिट कार्ड की तुलना में यह ज्यादा सुरक्षित और बेहतर तरीका है।