जीएसटी फर्जीवाड़ा : ग्वालियर से जुड़ सकते हैं तार

 

 

(अपराध ब्यूरो)

सिवनी (साई)। जीएसटी के नाम पर करोड़ों के घोटाले के तार ग्वालियर अंचल से जुड़ सकते हैं। हाल ही में ग्वालियर अंचल में जीएसटी का फर्जीवाड़ा सामने आया है।

जीएसटी के जांच दल से जुड़े सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि हाल ही में मुरैना में ग्वालियर की जीएसटी टीम के द्वारा गणेशपुरा क्षेत्र में छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया गया है। यहां जीएसटी टीम को कागजों पर करोड़ों के टर्न ओवर वाली अनेक फर्म मिली हैं।

सूत्रों का कहना है कि मुरैना में राकेश प्रजापति नाम के व्यक्ति के घर पर छापे के दौरान इस तरह की अनेक जानकारियां जीएसटी के दल को मिली हैं कि दल के भी होश उड़ गए। यहां डमी फर्म बनाकर करोड़ों का कारोबार करने की जानकारी दल को मिली है।

सूत्रों ने बताया कि जबलपुर अंचल विशेषकर सिवनी में हुए फर्जीवाड़े की पुलिस में शिकायत के बाद अब ग्वालियर और जबलपुर के कनेक्शन्स की जांच भी कराई जा सकती है। सूत्रों की मानें तो ग्वालियर की फर्जी फर्म से जबलपुर क्षेत्र के शातिर व्यवसाई जीएसटी का एक फीसदी अदा कर जीएसटी के बिल लाकर उन्हें महाराष्ट्र आदि में चार फीसदी जीएसटी लेकर बेच दिया करते थे।

सूत्रों की मानें तो इन बिल्स को उन ठेकेदारों जो दो नंबर में माल लाकर सरकारी काम को अंजाम देते हैं के द्वारा उपयोग में लाया जाकर अपने दो नंबर का माल को एक नंबर में तब्दील कर दिया करते थे। सूत्रों ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि इस काम को सफलता से करने के बाद जबलपुर अंचल के इन शातिरों के द्वारा फर्जी फर्म बनाकर काम करना आरंभ किया था, जो बाद में जीएसटी दल के संज्ञान में आया और मामला पुलिस तक जा पहुंचा।