कमलनाथ ने दिया झटका

 

 

 

 

दो विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

(ब्‍यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) में कांग्रेस की सरकार गिराने का दावा कर रही है बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग ( cross voting ) की है।

मध्यप्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान बीजेपी दो विधायकों ने कमलनाथ सरकार के पक्ष में वोट किया है। ऐसे में बीजेपी के दावों की हवा निकल गई है कि हम चौबीस घंटे के अंदर कमलनाथ की सरकार गिरा देंगे।बीजेपी के विधायक शरद कोल और नारायण त्रिपाठी ने क्रॉस वोटिंग की है।

दरअसल, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा था कि ऊपर से आदेश मिला तो हम सरकार गिरा देंगे। उस पर कमलनाथ ने चुनौती देते हुए कहा था कि आप बार-बार कहते हैं कि सरकार अल्पमत में है। तो आप फ्लोर टेस्ट से क्यों भागते हैं। आज ही सदन में आप फ्लोर टेस्ट करा लीजिए। उसके बाद सदन में दंड विधि संशोधन विधेयक पर वोटिंग हुई। वोटिंग में 122 वोट कमलनाथ सरकार के पक्ष में पड़े। कहा जा रहा है कि बीजेपी के दो विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है।

ऐसे में बीजेपी को उन दावों की हवा निकल गई है कि सरकार अल्पमत में है। कमलनाथ की सरकार गिराने की बजाए बीजेपी को मौजूदा स्थिति में मध्यप्रदेश में खुद के विधायकों को एकजुट रखने की जरूरत है। क्योंकि पार्टी के दो विधायकों की क्रॉस वोटिंग बीजेपी के लिए चिंता का विषय है। वहीं, वोटिंग के बाद विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गई है।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश विधानसभा में बुधवार को दंड विधि संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान बसपा के विधायक संजीव सिंह ने वोट विभाजन की मांग रखी। इस दौरान पक्ष और विपक्ष में जमकर बहस हुई। इस पर मत विभाजन रखा गया। इसमें कमलनाथ सरकार पास हो गई और उसे 122 वोट मिले। इसके अलावा भाजपा को 109 वोटों से एक वोट कम ही मिल पाया।