पालिका की प्राथमिकता से बाहर हुआ कबीर वार्ड!

 

 

पार्षद, पालिका की उपेक्षा का दंश भोग रहा तुलसी नगर!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जब डूण्डा सिवनी ग्राम पंचायत थी, तब यहाँ के नागरिक ज्यादा सुखी हुआ करते थे, जबसे इसे नगर पालिका के 24 वार्डों में शामिल किया गया है उसके बाद से डूण्डा सिवनी (कबीर वार्ड) का विकास अवरूद्ध हो गया है। इस आशय की पीड़ा कबीर वार्ड के अनेक नागरिकों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से साझा की।

नागरिकों का कहना है कि शहर के 24वें वार्ड के रूप में सम्मिलित डूण्डा सिवनी (कबीर वार्ड) इन दिनों अपने जन प्रतिनिधि पार्षद की लापरवाही एवं पालिका के द्वारा बरती जा रही अनियमित्ताओं से त्रस्त हो, अपनी दुर्दशा पर आँसू बहा रहा है।

नागरिकों ने बताया कि कबीर वार्ड में मण्डला रोड़ के गहलोत भवन के सामने वाली गली जो तुलसी नगर के नाम से जानी जाती है इन दिनों यहाँ पर नाले नालियों के चोक हो जाने के चलते जल भराव की भीषण समस्या ने जन्म ले लिया है। आलम यह है कि इन गलियों से होकर गुजरना भी दूभर है।

नागरिकों की मानें तो बड़े नाले के ऊपर अतिक्रमण कारियों द्वारा किये गये कब्जे से मोहल्ले की छोटी – छोटी नालियां भी चोक हो चली है। पानी की निकासी न होने के चलते नाले नालियों का पानी घरों में घुस रहा है। बारिश के इस मौसम में जल भराव से संक्रामक रोग तेजी से फैल रहे है।

वार्डवासियों ने बताया कि उनके द्वारा कबीर वार्ड पार्षद श्रीमति राम प्यारी परते से अनेक बार शिकायत किये जाने के बावजूद इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। कहने को नगर पालिका के कर्मचारी इस तुलसी नगर में आते तो हैं पर मात्र तफरीह करके चले जाते है।

वार्डवासियों द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा अपनी इस समस्याओं को लेकर सीएम हेल्प लाईन 181 पर लगभग आधा दर्जन शिकायतें दर्ज करवायी गयी हैं पर न तो वार्ड पार्षद और न ही नगर पालिका अध्यक्ष इस ओर कोई ध्यान दे रही है। रही बात पालिका के प्रशासनिक अमले की तो उसे नागरिकों की समस्याओं से कोई सरोकार ही नज़र नहीं आ रहा है।