गिलगित बाल्टिस्तान के कार्यकर्ता बोले, हम भारत से जुड़ना चाहते हैं

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

नई दिल्ली (साई)। आर्टिकल 370 पर भारतीय संसद में चल रही चर्चा को गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग भी गंभीरता से देख रहे हैं। वे गृह मंत्री अमित शाह के एक-एक तर्क गौर से सुन रहे हैं और अब उनकी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।

इस बीच,अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे गिलगित-बाल्टिस्तान के एक कार्यकर्ता सेंगे एच.सेरिंग ने गृह मंत्री अमित शाह से मांग की कि वे भारत के साथ जुड़ना चाहते हैं और उन्हें भी भारतीय संविधान में प्रतिनिधित्व मिले। बता दें कि यह हिस्सा फिलहाल पाकिस्तान के कब्जे में है और वहां के लोग भारत में वापसी को लेकर मुहिम चला रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीओके जम्मू-कश्मीर का अभिन्न हिस्सा है। हम मानते हैं कि गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का अभिन्न हिस्सा है। हम लद्दाख का विस्तार हैं और हम भारतीय संघ और संविधान के तहत अपने लिए अधिकार की मांग करते हैं।

सेरिंग ने कहा, ‘वहां की विधायी इकाई में हम अपना प्रतिनिधित्व मांगते हैं। जो केंद्र शासित प्रदेश बने हैं वहां के रिजर्व सीटों पर गिलगित-बाल्टिस्तान के लिए सीटें होनी चाहिए। हम समझते हैं कि राज्यसभा और लोकसभा में हमारा प्रतिनिधित्व होना चाहिए। हम अभिन्न हिस्सा हैं।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा में चर्चा के दौरान आर्टिकल 370 पर सरकार के फैसले का विरोध कर रहे विपक्षी नेताओं ने पीओके का मुद्दा उठाया जिसपर अमित शाह ने जवाब देते हुए कहा, ‘जब मैं जम्मू-कश्मीर की बात करता हूं तो उसका मतलब पीओके से होता है। हम पीओके वापस लेने के लिए जान दे देंगे।