कचरा लाओ मुफ्त में खाना खाओ!

 

 

 

 

नगर निगम छिंदवाड़ा ने किया नवाचार

(ब्यूरो कार्यालय)

छिंदवाड़ा (साई)। कचरा लाओ मुफ्त में भोजन पाओ! जी हां, मध्या प्रदेश के मुख्य मंत्री कमल नाथ के गृह नगर छिंदवाड़ा के नगर निगम अधिकारियों ने ऐसी ही एक योजना शुरू की है। माना जा रहा है कि स्थारनीय नगकर निकाय की इस पहल से स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा भी मिलेगा।

इस योजना के तहत छिंदवाड़ा के स्थानीय निवासी अगर सड़कों पर बिखरे कूड़े को अगर प्लास्टिक के थैलों में भरकर नगर निगम के पास लाएंगे तो बदले में उन्हें फूड कूपन दिए जाएंगे। मंगलवार को शुरू हुई इस पहल को लोगों ने हाथों हाथ लिया और कुल 79 लोगों को फूड कूपन बांटे गए। अधिकारियों का कहना है कि इस पहल का मकसद शहर को कूड़े ओर पॉलिथीन से मुक्त करना है।

150 पंजीकृत हैं कचरा बीनने वाले : नगर आयुक्तो इच्छित गढ़पाले ने बताया कि पहले ही शहर में हमारी एक रसोई चल रही है जहां हर किसी को 05 रुपये में खाना दिया जा रहा है। जिले में 150 पंजीकृत कचरा बीनने वाले हैं जिन्हें छिंदवाड़ा म्युनिस्पिल कॉर्पाेरेशन (सीएमसी) ने आईकार्ड और बेसिक सेफ्टी किट दी हैं।

कूड़ा बीनने वालों को मुफ्त भोजन : श्रीगढ़पाले का कहना था, इन कूड़ा बीनने वालों को पहले से ही हमारी रसोई से मुफ्त में भोजन मिल रहा है। उन्हें बस करना यह होता है कि शहर भर से लाए गए प्लाोस्टिक के कचरे को वे हमारी यूनिटों में जमा कर दें। आज से जो भी हमारी यूनिटों में कचरा जमा करेगा उसे फूड कूपन दिए जाएंगे। यह कचरा कोई भी ला सकता है। नगर निगम आयुक्त कहते हैं कि अगर कोई व्या।पारी अपने कर्मचारियों को भी कचरा लेकर भेजता है तो उसे मुफ्त खाना मुहैया कराया जाएगा।