महिला रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेल लाएगी गुलाबी कोच

 

 

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। पश्चिम मध्य रेल जबलपुर सहित हर जोन की प्रत्येक गाड़ियों में अब महिलाओं के लिए गुलाबी रंग का डिब्बा लगाने के निर्देश रेल बोर्ड ने दिए हैं। इसके पहले गुलाबी पट्टी वाले रेल कोच केवल दिल्ली मेट्रो में थे जिसे देखते हुए देश भर की हर ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए एक कोच गुलाबी पट्टी युक्त रहेगा।

दरअसल विगत दिनों रेलमंत्री ने भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी, कि महिलाओं के लिए रेलवे पिंक कोच की शुरुआत कर रही है। रेलवे ने इसे पिंक कोच नाम दिया है जिसमें महिलाएं अकेले या अपने बच्चों के साथ सफर कर सकती हैं।

प्रयोग के तौर पर रेलवे ने कुछ जगह ट्रेनों में इसका इस्तेमाल किया था, जिसके बाद अब यह निर्देश सभी जोन को दे दिए गए हैं। इस निर्देश के बाद जबलपुर जोन की ट्रेनों में महिला कोच में गुलाबी रंग की पट्टी बनाने का काम शुरू हो गया है।

आरक्षित होगा कोच : पिंक कोच होने के बाद वह डिब्बा महिलाओं के लिए पूर्णतः आरक्षित हो जाएगा। मौजूदा समय में सभी कोच एक जैसे होने के कारण पुरुष यात्री भी उसमें सवार हो जाते हैं लेकिन गुलाबी रंग की पट्टी जिस भी डिब्बे में रहेगी वह महिलाओं के लिए रहेगा। इसके साथ ही रेलवे द्वारा महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थों में भी गुलाबी रंग से पट्टी बानने की योजना है।