नाला पर रपटा बनाया जाना सही निर्णय नहीं

 

मैं जिला प्रशासन का ध्यान इस स्तंभ के माध्यम से इस ओर दिलाना चाहता हूँ कि कुरई विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाली बादलपार बेलपेठ मार्ग के बनिया नाला वाले स्थान पर रपटे को पुनः निर्मित किया जा रहा है जबकि यहाँ पुलिया बनाये जाने की माँग लंबे समय से की जाती रही है।

बादलपार बेलपेठ मार्ग पर वर्तमान में बनिया नाला पर रपटे का निर्माण पुनः किया जा रहा है जिसके बरसात के इन दिनों में पुनः क्षतिग्रस्त हो जाने की पूरी आशंका बनी हुई है। यदि यह रपटा क्षतिग्रस्त होता है तो वर्तमान बारिश में इस मार्ग पर आवागमन पुनः अवरूद्ध होने की पूरी-पूरी संभावना लगातार बनी हुई है।

इस स्थान पर पुलिया बनाये जाने की माँग ग्रामीणों के द्वारा संबंधित अधिकारियों से भी की गयी थी और तब अधिकारियों के द्वारा भविष्य में रपटा के स्थान पर पुलिया ही बनाये जाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन उनके आश्वासन के उलट इस स्थान पर एक बार फिर से रपटा बनाया जाने लगा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आज के दौर में जब पुराने रपटों को समाप्त किया जाकर उनके स्थान पर पुल या पुलिया बनायी जा रही हैं तब इस स्थान पर नया रपटा बनाये जाने के फैसले को कैसे सही माना जा सकता है।

रपटा सामान्यतया कम ऊँचाई लिये हुए होते हैं जिसके कारण भारी राशि खर्च करने के बाद भी यहाँ से गुजरने वाले लोगों को भविष्य में परेशान होना पड़ सकता है। ठेकेदार के द्वारा बताया गया है कि इस रपटे की ऊँचाई भी नहीं बढ़ायी जायेगी। ऐसे में बारिश के पानी का तेज बहाव से उत्पन्न होने वाला कटाव, इस रपटे को शनैः शनैः फिर उखाड़कर रख देगा। यह लगभग दो वर्ष पूर्व भी टूट गया था लेकिन उस वक्त सुधार कार्य करके काम चला लिया गया लेकिन ग्रामीण, यहाँ से गुजरते समय परेशान होते ही रहे।

वर्तमान में एक बार फिर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुँच चुके रपटे को तोड़कर यहाँ जाली बिछाकर दिखावटी मजबूती प्रदान करने की कोशिश की जा रही है जिसके लंबे समय तक टिकने के बिल्कुल भी आसार नहीं दिख रहे हैं। रपटा का निर्माण कार्य भी अत्यंत घटिया सामग्री के अनुपात में किया जा रहा है जिसके कारण ग्रामीणों को यह लगने लगा है कि उन्हें होने वाली परेशानी से किसी को कोई सरोकार नहीं है।

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि बेलपेठ बादलपार मार्ग के सभी स्थानों पर छोटी-बड़ी पुलिया बनायी जा रहीं हैं लेकिन बनिया नाला पर रपटा बनाया जाकर ही टालामटोली जैसा रवैया अपनाया जा रहा है जिसके कारण क्षेत्रीय ग्रामीण संतुष्ट भी नहीं हैं। जिला कलेक्टर से अपील है कि वे बेलपेठ बादलपार मार्ग पर स्थित बनिया नाला का एक बार अवलोकन अवश्य करें या किसी सक्षम अधिकारी को यहाँ निरीक्षण के लिये अवश्य भेजें ताकि वे सही निर्णय लेकर इस नाले पर रपटा नहीं बल्कि पुलिया बनाये जाने के लिये तत्काल आदेशित करें।

महानंद एवं कृष्णा