बस स्टैण्ड में हो रहा यातायात बाधित!

 

 

 

यातायात पुलिस का बस नहीं रहा यात्री वाहनों पर!

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। सिवनी शहर में जगह जगह बन चुके अघोषित बस स्टैण्ड के कारण यातायात जब चाहे तब बाधित हो रहा है। बस स्टैण्ड पर यात्री वाहनों की धमाचौकड़ी के चलते लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जिला मुख्यालय का अराजक यातायात व्यवस्थित करने में यातायात पुलिस पूरी तरह अक्षम ही दिखाई दे रही है। शहर में मुख्य बस स्टैण्ड का यह आलम है कि यहां से अगर कोई यात्री बस बाहर निकलती है अथवा बस स्टैण्ड के अंदर प्रवेश करती है तब कम से कम पांच मिनिट के लिए यातायात मानो थम जाता है।

इसके अलावा बस स्टैण्ड से निकलकर यात्री बस रेंगती हुई शहर की सीमा के बाहर निकलती हैं, जबकि शहर में प्रवेश करने वाली यात्री बस फर्राटा भरते हुए बस स्टैण्ड पहुंच जाती हैं। यातायात पुलिस के कारिंदे इन यात्री बसों को आगे बढ़वाने या जगह जगह खड़ी न हो पाएं इसमें ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं।

लोगों का कहना है कि यातायात पुलिस का नजला सदा की तरह अभी भी दो पहिया वाहनों पर ही टूट रहा है। पुलिस के द्वारा महज वाहन चेकिंग के जरिए ही अपने कर्तव्यों की इतिश्री की जा रही है। शहर में गांधी भवन, कचहरी चौक पर चर्च के सामने, सर्किट हाऊस चौराहा, छिंदवाड़ा चौराहा, बरघाट नाका, गणेश चौक आदि स्थानों पर यात्री वाहनों का तांडव देखते ही बनता है।

बताया जाता है कि शहर के अंदर अवैध रूप से चलने वाले यात्री वाहनों में भी सीना ठोंककर सवारियां भरी जा रही हैं। जो वाहन नागपुर में सरकारी बस स्टैण्ड के आसपास दिखाई भी नहीं देते वे बस स्टैण्ड से बेखौफ सवारियां भरते नजर आते हैं।

नागरिकों ने जिला पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक से जनापेक्षा व्यक्त की है कि शहर के अंदर यात्री वाहनों की धमाचौकड़ी पर अंकुश लगाने की प्रभावी कार्यवाही करें ताकि शहर में अव्यवस्थित यातायात से लोगों को निजात मिल सके।