साफ पानी पीयें व बचें वर्षा जनित बीमारियों से

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। साफ एवं शुद्ध पानी पीकर बहुत सी वर्षा जनित बीमारियों से बचा जा सकता है। अशुद्ध पानी पीने और भोजन में इस्तेमाल करने से उल्टी – दस्त, पेचिश, हैजा, पीलिया, टाईफाईड आदि बीमारियां घेर लेती हैं।

जानकारों के अनुसार खाना बनाने, परोसने और खाना खाने के पहले साफ पानी और साबुन से अच्छी तरह हाथ धोयें। हमेशा ताजे बने भोजन और खाद्य वस्तुओं का ही सेवन करें।

जानकारों के अनुसार बहुत देर पहले का बना भोजन और बासी चीजे न खायें। भोजन और खाद्य सामग्रियों को ढक्कन से ढंक कर रखें। ध्यान दें कि मक्खी और धूल आदि से भोजन दूषित न हो। बिना धुले, सड़े – गले और बहुत देर पहले कटे हुए फल का उपयोग न करें। बाजार में खुले बिकने वाले कटे फल और खाद्य सामग्री का उपयोग न करें।

जानकारों ने बताया कि पीने के लिये सुरक्षित पेयजल स्त्रोतों का ही इस्तेमाल करें। यदि पानी दूषित होने की संभावना हो, तो उसे उबालकर साफ कपड़े से छान लें, पानी में क्लोरीन की गोली डालें और एक घण्टे बाद उसका उपयोग करें। हमेशा शौच से आने के बाद भी साफ पानी और साबुन से हाथ अच्छी तरह धोयें। शौचालय को स्वच्छ रखें। घर और घर के आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।