आंधी-तूफान : बारिश से बिछ गयी मक्का की फसल!

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिले भर में बीते चार – पाँच दिनों से हो रही तेज बारिश के साथ आंधी तूफान चलने के कारण मक्का की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। लखनादौन क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गाँवों के खेतों में लगी मक्का की फसल तेज आंधी तूफान से जमीन पर बिछ गयी।

शुक्रवार की शाम को आंधी तूफान से लहलहाती फसलों की बर्बादी देख किसान खासे चिंतित है। वहीं शनिवार को सुबह सूचना देने के बाद भी जब कोई अधिकारी, कर्मचारी क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे करने खेत नहीं पहुँचे तो किसानों में खासा आक्रोश देखा गया। शनिवार को किसानों ने कलेक्टर के नाम आवेदन लिखकर लखनादौन स्थित तहसील कार्यालय पहुँचकर क्षतिग्रस्त फसलों का शीघ्र सर्वे किये जाने की मांग अधिकारी से की है।

विकासखण्ड लखनादौन अंतर्गत फसल प्रभावित गाँवों में गोसाई खमरिया, पहाड़गढ़, आमई, बटका, भदिया, सारसडोल समेत अनेक गाँव के खेतों में लगी मक्का फसल तेज आंधी – तूफान से बर्बाद हो गयी।

किसानों में शामिल शिव प्रसाद, ओम प्रकाश, धम्मा बाई, तीरथ प्रसाद, वीरेन्द्र कुमार, देवेन्द्र शर्मा, महेन्द्र गिरी, सुरेन्द्र शर्मा, प्रकाश विश्वकर्मा, दिलावर गिरी गोस्वामी, दुर्गेश गोल्हानी, धीरेन्द्र श्रीवास्तव, अरुण विश्वकर्मा, पप्पू श्रीवास्तव आदि ने बताया कि शुक्रवार की शाम छः से सात बजे के आंधी – तूफान चला जिससे कई एकड़ क्षेत्र में लगी फसल जमीन पर बिछ गयी। किसानों ने कलेक्टर से मांग की है कि शीघ्र ही क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे करवाकर उन्हें उचित मुआवजा दिया जाये।