आवारा पशुओं से लोग आये आज़िज

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नगर में इन दिनों आवारा पशुओं की बाढ़ आ गयी है। शहर के मुख्य मार्गों पर दिन भर और रात में भी आवारा पशु धमा चौकड़ी करते रहते हैं। इनके कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। वहीं रहागीरों में भी आवारा पशुओं के दौड़ने का भय व्याप्त है, लेकिन संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों ने आवारा पशुओं को पकड़ने की कोई भी कार्यवाही अभी तक नहीं की है।

नगर का शायद ही कोई क्षेत्र छूटा होगा जहाँ आवारा जानवरों की धमक से लोग परेशान न हों। शहर के कमोबेश हर मार्ग पर  आवारा पशु बैठे रहते हैं जिसके कारण काफी परेशानी होती है। वहीं आपस में झूमा झपटी करते हुए यह पशु किसी की दुकानों में तो किसी राहगीर पर या फिर रोड पर चल रही टू व्हीलर, फोर व्हीलर वाहनों पर तेजी के साथ आ जाते हैं जिससे कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं।

आवारा पशु फल फ्रूट की दुकानों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों के आसपास घूमते रहते हैं जिससे व्यापारियों को आर्थिक हानि भी होती है। आवारा पशु मुख्य मार्गाें पर बनी दुकानों पर रात्रि में अपशिष्ट कर देते हैं जिससे दुकानदारों में आक्रोश व्याप्त है। वहीं आवारा कुत्तों का भी आतंक शहर में बरकरार है। आवारा कुत्ते पैदल चलने वाले और टू व्हीलर फोर व्हीलर वाहनों के पीछे दौड़ते रहते हैं। ये आवारा श्वान जब हिंसक रूप अख्तियार करके एक दूसरे पर हमला करते हैं तब लोगों मेें भय उत्पन्न होता है कि कहीं वे भी इन आवारा श्वानों के निशाने पर न आ जायें।