सांसद की गांधी संकल्प यात्रा आरंभ

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। महात्मा गांधी के विचार, संदेश और जीवन दर्शन आज भी उतने ही प्रसांगिक हैं जितने उन्होंने आज़ादी की लडाई के दौरान सुखी और सम्रद्ध भारत के लिये देश के समक्ष रखे तथा उसे जन आंदोलन का रूप दिया। जन-जन के बीच आज भी उनके विचारों की स्वीकार्यता है और नयी पीढ़ी के लिये यह गांधी संकल्प यात्रा वरदान साबित होगी।

उक्त आशय की बात सांसद डॉ.ढाल सिंह बिसेन द्वारा शुक्रवार को बण्डोल ग्रामीण मण्डल के विभिन्न ग्रामों में प्रारंभ की गयी गांधी संकल्प यात्रा के दौरान लोगों के बीच रखी गयी। डॉक्टर बिसेन ने कहा कि, गांधीजी ने ग्राम स्वराज्य की जो कल्पना थी उसे नरेद्र मोदी की सरकार शत प्रतिशत पूरा करने में लगी है।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने जो मानवता के लिये संदेश दिया था उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मूर्त रूप दिया है और सभी को उन्होंने अभियान से जोड़ दिया। लोगों का ध्यान जन भागीदारी, स्वावलंबन, स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को आत्मसात करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

डॉक्टर बिसेन ने कहा कि स्वच्छता को लेकर लोगों को अपनी जिम्मेदारियां समझनी होगी। घर का कचरा बीच सड़क पर फेंककर पंच व सरपंच को उसकी सफाई का ठेकेदार न समझें। सुखी जीवन का पहला लक्षण है निरोगी काया, यदि स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया तो यह बीमारियों को आमंत्रण देना साबित होगा।

डॉक्टर बिसेन ने कहा कि खेतों में हमने अधिक उपज के लिये रासायनिक खादों के अंधाधुंध उपयोग करके अन्न को जहरीला बना लिया है जिसका दुष्प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ रहा है, अतः हमें गोबर खाद जैसी प्राकृतिक खादों का उपयोग करना चाहिये। पानी के अंधाधुंध दोहन ने हमारे समक्ष जल संकट खड़ा कर दिया है। इसके संरक्षण पर ध्यान देना जरूरी है। शुद्ध वायु के लिये न सिर्फ पेड़ों की कटाई रोकी जाना चाहिये बल्कि पौधारोपण करके पर्यावरण का संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है।

डॉ.बिसेन ने कहा कि आज सिंगल न्यूज़ प्लास्टिक एक भीषण समस्या के रूप में हमारे समक्ष विराजमान हैं जो भविष्य में और भी विकराल होगी, अतः हमें प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने की जरूरत है। इस दौरान सांसद बिसेन ने लोगों को स्वच्छता, वन संरक्षण, पानी बचाने एवं प्लास्टिक के उपयोग को रोकने का संकल्प भी दिलाया।

आज की यह यात्रा बण्डोल, अलोनिया, गोरखपुर कला, झिलमिली, परासिया इत्यादि गाँवों में पहुँची जहाँ चौपाल का आयोजन किया जाकर अपना संदेश रखा गया। सांसद बिसेन द्वारा स्वच्छता अभियान भी चलाया गया।

इस यात्रा मे सांसद डॉ.बिसेन के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष प्रेम तिवारी, नरेश दिवाकर, विधायक दिनेश राय, मीना बिसेन, वेद सिंह ठाकुर, जयदीप सिंह चौहान, मण्डल अध्यक्ष राधेश्याम बघेल, रमेश तिवारी, दिलीप अग्रवाल, लालू राय,नवनीत सिंह ठाकुर, गजानंद पंचेश्वर, आलोक दुबे, पप्पू सोनी, पंकज बिसेन, राकेश बैस, परसराम सनोडिया, मेहताब सिंह, रामदयाल ठाकुर, चमारी मण्डल अध्यक्ष सहित आदि सैकड़ों भाजपा कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे।