खुले में शौच करना पड़ा महंगा

 

49 लोगों से वसूला 5 हजार का जुर्माना

(ब्यूरो कार्यालय)

जबलपुर (साई)। खुले में शौच करना शहर के 49 लोगों को महंगा पड़ा। मेडिकल कॉलेज के पीछे, त्रिपुरी चौक, ग्वारीघाट, शास्त्रीब्रिज के नीचे, पब्लिक गार्डन के पास, चुंगीनाका बाजार और सुहागी सहित अन्य क्षेत्रों में खुले में शौच करने पर लोगों से 5410 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

नगर निगम के सभी 15 संभागों में गठित टीम ने अलग-अलग क्षेत्रों में कार्रवाई कर सुबह-सुबह खुले में शौच कर गंदगी फैलाने पर 100 रुपए से लेकर 200 रुपए तक का जुर्माना लगाया। इसमें सबसे ज्यादा जुर्माना संभाग क्रंमाक 7 में 18 लोगों पर और सुहागी क्षेत्र में 10 लोगों पर लगाया गया।

विदित हो कि शहर में स्वच्छ सर्वेक्षण लीग 2020 के मद्देनजर खुले में शौच करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ओडीएफ प्लस-प्लस की टीम भी सर्वे करने आने वाली है। इसी कड़ी में संभागवार अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है जो प्रतिदिन शहर का भ्रमण कर खुले में शौच करने वालों को समझाइश देते हुए जुर्माना कार्रवाई कर रहे हैं।

सामुदायिक, सार्वजनिक शौचालय भी फ्री

शहर को खुले में शौच मुक्त घोषित कर ओडीएफ प्लस-प्लस का सर्टिफिकेट दिलाने के लिए नगर निगम ने सुलभ इंटरनेशनल द्वारा संचालित शौचालयों को फ्री कर दिया है। अभी तक शौचालय का उपयोग करने पर 5 रुपए देने पड़ते थे लेकिन अब रुपए नहीं देने पड़ेंगे। अपर आयुक्त वित्त रोहित सिंह कौशल ने बताया कि आगामी आदेश तक जनसामान्य शौचालयों का मुफ्त में उपयोग कर सकेंगे।