नागरिकता संशोधन कानून: बीजेपी का बड़ा हमला

 

 

 

 

घुसपैठियों को भड़काकर ममता बनर्जी ने कराई हिंसा

(ब्‍यूरो कार्यालय)

कोलकता (साई)। पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शनिवार को भी हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी है। राज्‍य में प्रदर्शनकारियों ने कई स्थानों पर सड़कें और रेल मार्ग को बाधित रखा है।

पुलिस ने बताया कि मुर्शिदाबाद और उत्तरी 24 परगना जिलों और हावड़ा (ग्रामीण) से हिंसा की खबरें मिली हैं। राज्‍य में जारी इस हिंसा को लेकर बीजेपी ने ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधा है। बीजेपी ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी ने घुसपैठियों को भड़काकर हिंसा कराई है।

बीजेपी राष्‍ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजय वर्गीय ने शुक्रवार को ट्वीट कर ममता बनर्जी सरकार पर बड़ा हमला बोला। बीजेपी नेता ने कहा, ‘पश्चिम बंगाल में आज नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में जो हिंसा, आगजनी और अराजकता हुई, उसके पीछे ममता बनर्जी का गैर-जिम्‍मेदाराना बयान है। उन्‍होंने (ममता) घुसपैठियों को भड़काकर नए संशोधन का विरोध किया और राज्य में हिंसा फैलाई। राज्य की जनता सब देख और समझ रही है और समय आने पर इसका जवाब भी देगी।

नागरिकता संशोधन कानून लागू होकर रहेगा

उधर, पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा है कि राज्य में नागरिकता संशोधन कानून लागू होकर रहेगा और न तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और न ही उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस इसे रोक पाएगी। घोष कहा कि पश्चिम बंगाल यह कानून लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा। उन्होंने कहा, ‘इससे पहले उन्होंने अनुच्छेद 370 और नोटबंदी का भी विरोध किया था, लेकिन वे केन्द्र सरकार को इसे लागू करने से नहीं रोक पाए। ऐसे ही राज्य में नया नागरिकता कानून लागू होकर रहेगा।

गौरतलब है संशोधित नागरिकता अधिनियम की सबसे मुखर आलोचकों में से एक ममता ने संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि वह किसी भी परिस्थिति में अपने राज्य में नया कानून लागू नहीं होने देंगी। ममता के इस बयान के बाद बीजेपी ने पलटवार किया है। इस बीच पश्चिम बंगाल में हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मुर्शिदाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग 34 और जिले की गई अन्य सड़कों को बाधित कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग 34 उत्तरी और दक्षिणी बंगाल को जोड़ने वाला एक प्रमुख मार्ग है।

दोम्जुर इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग 6 बाधित

अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने हावड़ा जिले के दोम्जुर इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग 6 भी बाधित कर दिया। उन्होंने पहियों में आग लगा दी और कई वाहनों में तोड़फोड़ की। पुलिस ने बताया कि एक बड़ी टुकड़ी को स्थिति नियंत्रित करने के लिए मौके पर भेजा गया है। पूर्वी रेलवे के सियालदह-हसनाबाद के बीच रेल सेवाएं भी बाधित हैं। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनकारी सुबह छह बजकर 25 मिनट से शोंडालिया और काकड़ा मिर्जापुर स्टेशनों पर पटरी पर धरना दे रहे हैं