रोमांच से भरपूर है फिल्म ‘जुमांजीः द नेक्स्ट लेवल’

 

कई बार फिल्म का ट्रेलर इतना ऊबाऊ होता है कि सारी उत्सुकता खत्म कर देता है। पर फिल्म देखने के बाद लगता है कि यार, यह इतनी भी बुरी नहीं है जितनी ट्रेलर देखकर लग रही थी। फिल्म जुमांजी: द नेक्स्ट लेवेलको देखते हुए भी ऐसा ही महसूस होता है। साल 1981 में बोर्ड गेम से शुरू हुआ रोमांच साल 2017 में वीडियो गेम तक पहुंचा और इस बार भी वही वीडियो गेम एक बार फिर हाजिर है, उथल-पुथल मचाने के लिए। जंगल में मचने वाली इस उथल-पुथल के बीच हमारा मनोरंजन करते हैं ड्वेन जॉनसन, निक जोनास, केविन हार्ट और कैरन गिलन जैसे सितारे।

फिल्म शुरू होती है क्रिसमस के मौके पर होने वाली दोस्तों की एक प्यारी सी मुलाकात के साथ। इनमें शमिल हैं स्पेंसर (एलेक्स वुल्फ), मार्था केप्ली (मॉर्गन टर्नर), बेथनी वॉकर (मैडिसन इजमैन) और एंथनी फ्रिज जॉनसन  (सरडेरियस ब्लेन)। दोस्तों से मिलने के लिए स्पेंसर न्यूयॉर्क से वापस अपने शहर आया है। वह कुछ उदास है क्योंकि उसे लगता है कि उसकी प्रेमिका मार्था उसे पसंद नहीं करती। उसके दादाजी (एडी गिलपिन) भी उसकी उदासी नहीं दूर कर पाते। उधर दादाजी अपने दोस्त माइलो वॉकर (डैनी ग्लोवर) से खासे नाराज हैं क्योंकि उसने दोनों के साझा केटरिंग व्यवसाय से रिटायमेंट ले लिया था।

इस बीच स्पेंसर गायब हो जाता है और उसके दोस्तों को लगने लगता है कि हो न हो वह जुमांजी की दुनिया में चला गया है। ऐसे में उसे वापस लाने के लिए ये सारे दोस्त भी वहां जाने की जुगत में लग जाते हैं। जुमांजी गेम के अंदर जाने में ये सारे सफल तो हो जाते हैं, पर एक गड़बड़ यह हो जाती है कि उनमें से कई के किरदार पिछली बार की तुलना में बदल जाते हैं। सारा मजा इसी गड़बड़ की वजह से आता है! पिछली बार की तरह इस बार भी हम मिलते हैं डॉ. ब्रेवस्टोन (ड्वेन जॉनसन), प्रोफेसर शेल्डन (जैक ब्लेक), फ्रैंक्लिन माउस फिनबार (केविन हार्ट), और कैरन गिलन (रूबी राउंडहाउस) से। इसके अलावा इस टोली में इस बार साइक्लोन नाम का एक घोड़ा भी है। साथ ही अदाकारा ऑक्वाफीना भी एक नए किरदार में हैं। यह टोली जुमांजी की दुनिया को एक नए खलनायक जुर्गन द ब्रूटल (रॉरी मैकेन) के मंसूबों से बचाने की कोशिश में जुटती है। टोली की मुलाकात यहां कई सालों से रह रहे एलेक्स (निक जोनास) से भी होती है, जो इस बार भी इनकी मदद करता है।

फिल्म में हंसी के पल आते हैं, पर यह पिछली दो फिल्मों जितनी मनोरंजक नहीं है। रोमांच की खुराक भी इस बार से जरा कम ही रही। जेक केसडन का निर्देशन औसत है। 

(साई फीचर्स)