मेडिकल कॉलेज़ के लिये आवंटित हो चुकी है भूमि

 

मेडिकल के लिये अभी अनुमतियां नहीं की गयी हैं प्राप्त!

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। लगता है सिवनी में मेडिकल कॉलेज़ खोलना सिवनी विधायक दिनेश राय का ड्रीम प्रोजेक्ट बन गया है। पिछले साल उनके द्वारा निर्दलीय विधायक रहते हुए भाजपा सरकार से इसकी न केवल घोषणा करवायी गयी, वरन इसके लिये भूमि का आवंटन आदि भी करवाया गया। अब एक बार फिर वे इस मामले में संजीदा नज़र आ रहे हैं।

विधान सभा के शीत कालीन सत्र में बृहस्पतिवार को दिनेश राय के द्वारा चिकित्सा शिक्षा मंत्री से इस संबंध में जानकारी चाही गयी। दिनेश राय के द्वारा मेडिकल कॉलेज़ के मामले में चल रही अफवाहों पर से कुहासा हटाने की गरज़ से यह जानकारी चाही गयी कि क्या राज्य सरकार के द्वारा सिवनी में शासकीय मेडिकल कॉलेज़ खोलने की घोषणा की गयी है! इसके जवाब में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधौ ने इस बात को स्वीकार किया कि तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 05 मई 2018 को इसकी घोषणा की गयी थी।

उन्होंने कहा कि सिवनी के मेडिकल कॉलेज़ के लिये पिछले साल 04 अक्टूबर को प्रशासकीय स्वीकृति भी जारी कर दी गयी थी एवं 24 सिंतबर को इसकी स्थापना हेतु कण्डीपार में 14.78 हेक्टेयर भूमि का आवंटन भी कर दिया गया था। उन्होंने आगे बताया कि मेडिकल कॉलेज़ भवन निर्माण के लिये पिछले साल 24 दिसंबर को निविदा भी जारी कर दी गयी थी। इतना ही नहीं सिवनी में मेडिकल कॉलेज़ के निर्माण के लिये प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (पीआईयू) बनाये गये लोक निर्माण विभाग को 26 लाख 03 हजार रूपये का आवंटन भी उपलब्ध कराया गया था।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने दिनेश राय के प्रश्न पर यह भी कहा कि सिवनी में मेडिकल कॉलेज़ के लिये आवंटित भूमि पर चार दीवारी का निर्माण किया गया है। नवीन मेडिकल कॉलेज़ खोलने के लिये भारत सरकार से अभी अनुमतियां राज्य सरकार के द्वारा प्राप्त नहीं की गयी हैं। इस निर्माण के लिये माँग संख्या 52 के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019 – 2020 राज्य योजना के अंतर्गत यह काम योजना क्रमाँक 9077 में स्वीकृत है।

सिवनी के भाजपा विधायक दिनेश राय के द्वारा मेडिकल कॉलेज़ के संबंध में एक बार फिर दिलचस्पी लिये जाने से यह प्रतीत होने लगा है कि वे इस मामले में पूरी तरह संजीदा हैं और यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है। दिनेश राय के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को इस बात के संकेत भी दिये हैं कि दिनेश राय के द्वारा जल्द ही बालाघाट सांसद डॉ.ढाल सिंह बिसेन के साथ मिलकर सिवनी में बनने वाले मेडिकल कॉलेज़ के लिये आवश्यक अनुमतियां प्राप्त करने का प्रयास किया जायेगा।