हिरण के शिकार के लिये दौड़े दो युवा बाघ!

 

पेंच नेशनल पार्क में पर्यटक हुए इस तरह का दृश्य देख रोमांचित!

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। अभी तक लोगों ने डिस्कवरी या अन्य वाईल्ड लाईफ चैनल्स पर बाघ को शिकार के पीछे भागते देखा होगा लेकिन शनिवार को पर्यटकों ने जब दो युवा बाघों को एक हिरण के पीछे भागते देखा तो वे रोमांचित हो उठे। यह नज़ारा था मोगली की कथित कर्मभूमि पेंच नेशनल पार्क का।

पर्यटकों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि शनिवार को जब वे पेंच नेशनल पार्क के अंदर सफारी का आनंद ले रहे थे, उसी दौरान दो युवा दिखने वाले बाघों के द्वारा एक हिरण के शिकार का प्रयास किया जा रहा था। हिरण था कि कुलाचें भरते हुए इनसे बचने का प्रयास कर रहा था तो दूसरी ओर बाघ भी मानने को तैयार नहीं थे।

बाघों और हिरण के बीच लगभग दो से तीन मिनिट तक आँख मिचौली का खेल जारी रहा। इसके बाद हिरण भागकर घने जंगल के अंदर चला गया। उसका पीछा करते हुए बाघ भी जंगल के अंदर ही चले गये। वे बाघ उस हिरण को दबोच पाये अथवा नहीं इस बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।

इधर, पेंच नेशनल पार्क के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अलीकट्टा फायर लाईन के पास पर्यटकों को यह नज़ारा देखने को मिला। पेंच नेशनल पार्क में पर्यटकों ने इस तरह का नज़ारा संभवतः पहली बार ही देखा होगा। इसके पहले बाघ या हिरण अलग – अलग ही दिखायी देते रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि उन्हें यह जानकारी मिली थी कि अलीकट्टा क्षेत्र के घने जंगल के बीच दो युवा बाघों के द्वारा एक हिरण के शिकार का प्रयास किया जा रहा है। पर्यटक निश्चित रूप से इस तरह के नज़ारे देखने के लिये लालायित रहते हैं, और अगर उन्हें अपनी नंगी आँखों से इस तरह का नज़ारा देखने को मिल जाये तो क्या कहने!

बताया जाता है कि इस दृश्य को अनेक पर्यटकों ने अपने कैमरों में कैद कर लिया और कुछ ने तो इसका वीडियो भी बनाया है। इसके चित्र तो उपलब्ध हो सके हैं पर पर्यटकों के द्वारा बनाया गया वीडियो अब तक सोशल मीडिया पर भी नहीं नज़र आया है।

उल्लेखनीय होगा कि इन दिनों शालाओं में शीतकालीन अवकाश चल रहे हैं। वैसे भी पेंच नेशनल पार्क अब पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। यहाँ पर्यटकों की तादाद बढ़ती ही जा रही है। सुबह – सुबह पड़ने वाली कड़ाके की सर्दी और शाम को चलने वाली सर्द हवाएं भी पर्यटकों के उत्साह को कम नहीं कर पा रही हैं। इस साल भी दस जनवरी तक पेंच नेशनल पार्क पूरी तरह हाउस फुल चल रहा है।