कोहरे वाली रातों में स्ट्रीट लाईट भी बंद!

 

 

सिवनी में कई महत्वपूर्ण स्थलों पर स्ट्रीट लाईट की पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण ये क्षेत्र, रात के समय में अंधेरे में डूबे हुए ही प्रतीत होते हैं। इस स्तंभ के माध्यम से मैं विद्युत विभाग का ध्यान इसी ओर आकर्षित करवाना चाहता हूँ।

हाल ही में सिवनी वासियों को कड़कड़ाती ठण्ड के बीच बारिश का भी सामना करना पड़ा। इस दौरान कोहरे की भी स्थिति बनी जिसमें दृश्यता अत्यंत प्रभावित हो गयी थी। रात में कोहरे के बीच वाहन चालन आसान काम नहीं था वहीं साईकिल और पैदल राहगीरों को भी परेशानियों का सामना इसलिये करना पड़ रहा था क्योंििक कई महत्वपूर्ण स्थानों पर स्ट्रीट लाईट ही बंद पड़ी हुईं थीं। गौरतलब होगा कि रात के समय कोहरा यदि छाया हुआ है तब प्रकाश की समुचित व्यवस्था आवश्यक हो जाती है पर सिवनी में ऐसे ही महत्वपूर्ण समय में स्ट्रीट लाईट बंद पड़ी हुईं थीं।

लंबे समय से निमार्णाधीन मॉडल रोड पर ही कई स्थान ऐसे हैं जो स्ट्रीट लाईट के माध्यम से पर्याप्त रूप से प्रकाशमान नहीं हैं। निमार्णाधीन मॉडल रोड पर ही आता है सर्किट हाउस चौराहा जहाँ पुलिस का कंट्रोल रूम भी स्थित है, यह चौराहा सिवनी के महत्वपूर्ण चौराहों में शुमार किया जा सकता है तभी यहाँ पर सिग्नल्स की व्यवस्था भी की गयी है लेकिन इस चौराहे पर भी कोहरे के समय स्ट्रीट लाईट बंद पड़ी र्हुइं थीं।

इसी तरह निमार्णाधीन मॉडल रोड के ही हिस्से में कचहरी चौक भी आता है। यहाँ से होकर सघन यातायात गुजरता है लेकिन यहाँ भी स्ट्रीट लाईट की उचित व्यवस्था न किये जाने के कारण रात के समय ये चौराहा भी सामान्य दिनों में तक अंधेरे में डूबा हुआ प्रतीत होता है। संभवतः यह शहर का सबसे बड़ा चौराहा भी है, ऐसे में इस स्थल पर पर्याप्त स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था न होना समझ से परे है।

शहर के कई स्थानों पर बिजली के खंबे तो लगे हैं लेकिन उन पर लाईट की व्यवस्था न होने के कारण वे यातायात में महज बाधक ही माने जा सकते हैं। निर्माणाधीन मॉडल रोड पर तो कुछ स्थान ऐसे हैं जहाँ सड़क पर ही खंबे लगे हैं। ये खंबे, विशेषकर कोहरे वाली स्थिति में अत्यंत खतरनाक साबित हो सकते हैं। विद्युत विभाग से अपेक्षा है कि कोहरे वाली रातों में गश्ती करवायी जाकर स्ट्रीट लाईट को अवश्य चालू रखा जाये।

मंसूर नकवी