सर्दियों के मौसम में जी भर कर खाएं अमरूद

 

सर्दियों के मौसम ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. और सर्दियों के इस मौसम में फलों की मार्केट में भी खूब बहार सी आ गई है. ठण्ड के मौसम में मौसमी फल यानि की अमरुद भी मार्केट में खूब दिख रहा है जिसे पुराने समय के लोग अमरुद को एक औषधि भी मानते थे. जिसको खाने से शरीर से जुडी कई समस्याओं से भी निजत मिल जाता है. तो चलिए फिर हम आपको बताते हैं की सर्दियों में अमरुद खाना कितना फायदेमंद होता है और इससे क्या फायदा होता है.

  1. अमरूद से होगी सर्दी-जुकाम छूमंतर ठण्ड़ शुरू होते ही, सर्दी-जुकाम-बुखार की बीमारी भी शुरू हो जाती है। लेकिन अमरूद का नियमित सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से निपटा जा सकता है
  2. कब्ज व मुंह के छालों को करें दूर ठण्ड़ में ज्यादा गर्म खाने से मुंह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से मुंह के छालों को दूर किया जा सकता है। कब्ज की समस्या हमेशा तंग करती है व सर्दियों में यह बढ़ जाती है। तो अमरूद का नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  3. त्वचा व बालों को करें कोमल अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है। जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां नहीं होती है व चेहरा भी दमकता है। इसके साथ अमरूद में विटामिन ए व ई बालों के साथ-साथ आंखों को पोषण देता है।
  4. कोलेस्ट्रॉल व डायबिटीज को रखें संतुलित अमरूद मेटाबॉलिज्म को स्थिर रखता है। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। अमरूद का सेवन डायबिटिज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है। क्योंकि अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है।
  5. दिल को बनाता है मजबूत अमरूद दिल का साथी है. अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्त रखकर उन्हें कई बीमारियों से बचाता है। ये है अमरूद खाने के फायदे दृ इस तरह, सर्दियों में अमरूद का सेवन करने से न केवल सर्दी-जुकाम रोग से छुटकारा मिलता है बल्कि त्वचा व बालों की समस्याओं से निपटा भी जा सकता है। साथ-ही-साथ अमरूद शरीर में डायबिटीज, कब्ज व पेट की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। फिर यह कहना गलत नहीं होगा कि सर्दी के मौसम में अमरूद खाने के फायदे अनेक हैं।

(साई फीचर्स)