सीबीएसई ने बनाये बोर्ड परीक्षाओं के लिये नये नियम

 

परीक्षार्थियों के लिये डिजीटल व स्मार्ट वाच होंगी प्रतिबंधित

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड के द्वारा दसवीं और बाहरवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिये नये नियम बनाये गये हैं। अब परीक्षार्थियों को डिजीटल या स्मार्ट वाच पहनकर परीक्षा देने की इजाजत नहीं होगी। साधारण घड़ी पहनकर परीक्षार्थी परीक्षा दे सकते हैं।

सीबीएसई के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान विद्यालय का निर्धारित गणवेश पहनना अनिवार्य होगा। अनेक निज़ि शिक्षण संस्थानों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाये जाने के कारण वहाँ के विद्यार्थी अन्य निर्धारित केंद्रों पर परीक्षा देने जायेंगे।

सूत्रों ने यह भी बताया कि क्योंकि एक-एक परीक्षा केंद्र में कई – कई विद्यालयों का परीक्षा केंद्र होता है इसलिये गणवेश के हिसाब से ही परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों की गणना और पहचान की जायेगी। इसके अलावा परीक्षार्थियों को परीक्षा का एडमिट कार्ड और पहचान पत्र भी अपने साथ रखना आवश्यक होगा। इसके अलावा फुल आस्तीन की शर्ट पर भी पाबंदी लगायी जा सकती है। इस आशय की बातें जल्द ही सीबीएसई की वेब साईट पर दी जायेगी और शालाओं को भी इस आदेश के निर्देश भेजे जा सकते हैं।