शुक्रवार की रात रही इस ठण्ड की सबसे सर्द रात

 

हाड़ गलाने वाली सर्दी से मिलेगी निज़ात, बढ़ना आरंभ होगा तापमान

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात इस सर्दी के मौसम की सबसे सर्द रात साबित हुई। रात को पारा गोता लगाकर 05.2 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुँचा। रात में लोगों ने जमकर दांत किटकिटाये। आने वाले दिनों में अब हाड़ गलाने वाली सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद है।

ज्ञातव्य है कि 31 दिसबंर को हुई बारिश के बाद से ही जिले में तापमान, कम होना आरंभ हो गया था। 2019 के दूसरे पखवाड़े के अंत तक हाड़ गलाने वाली सर्दी ने लोगों को जमकर ठिठुराया। लगातार चलने वाली शीत लहर और दिन में कभी सर्दी कभी गर्मी की स्थिति के कारण लोग बीमार भी पड़ रहे हैं।

शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को दिन में हवाएं कम सर्द ही प्रतीत हुईं। शुक्रवार तक हवाएं नश्तर के मानिंद ही चुभती नज़र आ रही थीं। शनिवार को हवाएं सर्द तो थीं, पर पहले की अपेक्षा कम सर्द हवाओं के कारण लोगों ने राहत ही महसूस की। शनिवार को भी लोग दिन में गर्म कपड़ों से बदन ढांके नज़र आये।

सर्दी का असर सभी ओर पड़ता दिख रहा है। सुबह बाज़ार भी अब देर से खुलते नज़र आ रहे हैं, तो दूसरी ओर शालाओं में भी धूप में बैठकर पढ़ायी होती दिख रही है। दिन में बुजुर्ग भी धूप में बैठकर बदन सेंकते नज़र आ रहे हैं। शाम गहराने के साथ ही सड़कों पर भी सन्नाटा ही पसरा दिखता है। बारिश के बाद जैसे ही बादल छंटे वैसे ही सर्दी ने अपना असर दिखाना आरंभ कर दिया था।

पल-पल बदलते मौसम के पूर्वानुमान के हिसाब से सूत्रों ने बताया कि रविवार को दिन में धूप खिली रहेगी और दिन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तो रात में यह 08 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। सोमवार को दिन का पारा उछलकर 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। रात में पारा 09 डिग्री सेल्सियस के आसपास एवं 14 जनवरी को दिन में तापमान 27 तो रात में 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।