महिलाएं भी हैं मण्डी को हटाने की हिमायतीं

 

0 चिल्लहर सब्जी मण्डी . . . 03

कहा : बहुत ही छोटी पड़ने लगी है मण्डी, अव्यवस्थाएं, तंग गलियां, गंदगी है समस्या

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। बुधवारी स्थित चिल्लहर सब्जी मण्डी को इस स्थान से हटाकर किसी बड़े स्थान पर ले जाने की हिमायत महिलाएं भी करती नज़र आ रहीं हैं। सब्जी लेने जाने वालीं महिलाओं का कहना है कि उनको चिल्लहर सब्जी मण्डी में संकरी तंग गलियों, भीड़भाड़, शोरगुल में घबराहट होने लगती है।

गृहणी आरती तिवारी ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि अधिकांश दिनों में महिलाओं को ही सब्जी तरकारी खरीदने बाज़ार जाना पड़ता है। शहर की चिल्लहर सब्जी मण्डी में अब स्थान कम पड़ने लगा है। शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए इसे किसी बड़े भूखण्ड में स्थानांतरित करना ही उचित होगा।

डॉ.सोनल त्रिवेदी ने कहा कि शहर का सब्जी बाज़ार में बहुत ही गंदगी है। सब्जियों पर जिस तरह से पानी छिड़का जाता है और सब्जियां धोकर वहीं बहा दिया जाता है, वह गंदगी का प्रमुख कारण है। इसके अलावा सब्जियों के पत्ते आदि भी दुकानों के आसपास बिखरे रहते हैं जिससे आवारा मवेशी भी वहाँ विचरण करते हैं जो व्यवधान उत्पन्न करते हैं।

गृहणी विभा नायक का कहना था कि दो ढाई दशक पहले तक सिवनी की आबादी को देखते हुए यह सब्जी मण्डी उचित थी, पर अब तो यहाँ स्थान बहुत ही कम पड़ता दिखता है। आलम यह है कि बुधवारी की मेन रोड हो या दादू धर्मशाला से पानी की टंकी मार्ग, अथवा शंकर मढ़िया के सामने, हर स्थान पर ही सड़कों पर सब्जी वाले बैठे दिखायी दे जाते हैं।

शिक्षिका प्रीति कोन्हेर ने कहा कि सब्जी लेने जाते समय सबसे बड़ी समस्या टू व्हीलर पार्किंग की होती है। बुधवारी बाज़ार विशेषकर सब्जी मण्डी के आसपास पार्किंग की सुविधा न होने के कारण सब्जी खरीदते समय यही डर सताता रहता है कि वाहन चोरी न हो जाये।

गृहणी प्रतिमा शुक्ला का कहना था कि आज के समय में दूरी अब मायने नहीं रखती है। चिल्लहर सब्जी मण्डी को गंज स्थित पुरानी कृषि उपज मण्डी में स्थानांतरित कर दिया जाता है तो शायद ही किसी को आपत्ति हो। आज भी लोग सुबह सवेरे थोक सब्जी मण्डी से घरों के लिये सब्जी लेने जा ही रहे हैं।

शिक्षिक नेहा भौसले ने कहा कि बुधवारी की सब्जी मण्डी में फैली अव्यवस्थाओं को देखकर अनेक गृहणियां बाज़ार जाने से न केवल कतरातीं हैं, वरन घरों के सामने से ठेलों वालों से सब्जी लेना ही उचित समझती हैं। अगर थोक सब्जी मण्डी की तरह ही चिल्लहर सब्जी मण्डी को भी खुले स्थान पर व्यवस्थित कर दिया जाता है तो आने वाले समय के लिये यह सबसे उपर्युक्त ही होगा।