मेडिकल स्टोर्स पर कार्यवाही जारी

 

बिना लाईसेंस चल रहे स्टोर कराये गये बंद!

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अधीन कार्यरत औषधि नियंत्रक विभाग के द्वारा जिले भर में मेडिकल स्टोर्स के खिलाफ कार्यवाहियां जारी हैं। कुछ मेडिकल स्टोर जिनका पंजीयन अनुज्ञा (लाईसेंस) समाप्त हो गया था, उनको अनुज्ञा मिलने तक बंद करवा दिया गया है।

औषधि नियंत्रक विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि जिले भर में चल रहे मेडिकल स्टोर्स की जाँच की कार्यवाही प्रचलन में है। यह रूटिन कार्यवाही है जो समय – समय पर की जाती है। इस कार्यवाही में अगर किसी के द्वारा किसी मेडिकल स्टोर में अनियमितताओं की शिकायत की जाती है तो कार्यवाही की जाती है।

सूत्रों ने बताया कि हाल ही में की गयी कार्यवाही में कुछ मेडिकल स्टोर्स का लाईसेंस एक्सपायर्ड पाये जाने पर उनके खिलाफ कार्यवाही प्रचलन में है। सूत्रों ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि लाईसेंस नवीनीकरण कराकर उसे जमा कराने की जवाबदारी मेडिकल स्टोर संचालक की होने के बाद भी अगर नवीनीकरण नहीं कराया गया है तो अब तक विभाग के द्वारा इनके खिलाफ कार्यवाही क्यों नहीं की गयी।

सूत्रों ने यह भी बताया कि जिन मेडिकल स्टोर्स को बंद कराया गया है उनके लाईसेंस एक्सपायर होने वाली अवधि में थोक दवा व्यापारियों के द्वारा बिना जाँच पड़ताल किये ही इन मेडिकल स्टोर्स को दवाएं किस आधार पर प्रदाय की जाती रहीं। इसकी तसदीक बिल बाऊचर, जीएसटी देयकों आदि से किया जाकर थोक दवा विक्रेताओं के खिलाफ भी कार्यवाही की जाना चाहिये।

कुछ मेडिकल स्टोर्स के लाईसेंस एक्सपायर्ड पाये गये थे. एक का लाईसेंस तीन साल से रिन्यू नहीं हुआ था, दूसरे का आठ माह से एक्सपायर्ड था. इन मेडिकल स्टोर्स को बंद कराया जाकर इनके खिलाफ कार्यवाही की जा रही है.

अनु शर्मा,

औषधि निरीक्षक.