मोदी-शाह का मकसद देश के लोगों की पहचान करना  : थरूर

(ब्यूरो कार्यालय)

तिरूवनंतपुरम (साई)। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के विरोध में देशभर में जारी प्रदर्शनों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है। थरूर ने कहा कि दोनों नेताओं का असल इरादा भारत में लोगों की पहचान करना है।

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने केरल में कहा, ‘देश भर में जारी विरोध को कम किया जा सकता है। अगर पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह कह दें कि वे एनआरसी के इरादे को छोड़ रहे हैं, कि वे एनपीआर की गिनती के दौरान हर घरों में यह पूछने के लिए नहीं जाएंगे कि- आपके पिता और माता कहां पैदा हुए थे। न ही किसी दस्तावेजी सबूत के बारे में पूछेंगे।

थरूर ने दावा करते हुए कहा, ‘लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इस तरह के आश्वासन देने के लिए तैयार नहीं हैं और इससे उनके इरादे का पता चल जाता है। उनका इरादा पूरी तरह से भारत में रह रहे लोगों की पहचान करना है।

बता दें कि थरूर ने सीएए कानून को अलोकतांत्रिक और भेदभावपूर्ण करार दिया था। उन्होंने इस कानून को भारत के लोकतंत्र पर काला धब्बा बताते हुए कहा कि भारत की पहचान उसकी विविधता और यही ताकत है। हमारे संविधान में सभी धर्म, जाति और लिंग को समानता का अधिकार मिला है।