प्राकृतिक तरीके से सर्दी से छुटकारा पाएँ . . 07

 

कुछ लोग जो फूंगल्स विरोधी और दिल की दवाओं का उपयोग करते हैं, उन्हे एचिनसेआ उपयोग नही करना चाहिए। आप एचिनसेआ या किसी भी हर्बल पूरक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श कर लें।

लहसुन का सेवन करें: लहसुन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, और एक हल्की वायरल विरोधी विशेषता भी होती है। अधिक अध्ययन से यह निर्धारित होगा कि यदि लहसुन जुकाम से लड़ने में मदद करता है की नही, लेकिन इससे कुछ पता चलेगा ऐसा वादा है। आप एक पूरक के रूप में लहसुन लें, या खाद्य पदार्थों में इसे खा सकते हैं। प्रति दिन लहसुन के कई लौंग खाना उद्देश्य होना चाहिए ताकि उनका अधिकतम प्रभाव हो सके। 

गर्म पानी में नमक डाल कर गरारे करें: गर्म खारे पानी से गरारे करने से छिला हुआ गला भी नम हो जाता है। 8 औंस गिलास में गर्म, आसुत या उबला हुआ पानी डालें और उसमे कोशेर ओर पिकलिंग नमक के चौथाई या आधा छोटे चम्मच मिलाएँ। पानी से एक मिनिट के लिए गरारे करें और फिर थूक दें। अनिवार्यता के अनुसार कुछ घंटों दोहराएँ। कुल्ला करने के लिए युवा बच्चों को मत कहिए। वे गलती से तरल निगल सकते हैं।

विटामिन सी का सेवन करें: विटामिन सी एक आंटीयाक्सिडंट के रूप में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद कर सकता हैं। विटामिन सी ठंड का इलाज तो नही कर सकता,लेकिन यह आपके शरीर को तेजी से स्वस्थ कर सकता हैं। ज्यादातर वयस्कों को प्रति दिन 65-90 मिलीग्राम के बीच, और 2,000 मिली ग्राम से अधिक नहीं उपभोग करना चाहिए। खट्टे फल, लाल और हरी मिर्च, किविफ्रूट, पालक, और अन्य कच्चे फल और सब्जियाँ विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं।

विटामिन सी को अधिक मात्रा में नही लेना चाहिए। अधिक मात्रा में सेवन करने की छोटी सी संभावना के अलावा, आपका शरीर अधिक विटामिन सी को संग्रह नही कर सकता है। यह आपके शरीर में उपयोग ना होने वाले पदार्थों को मूत्र से निष्कासित करेगा।

(साई फीचर्स)