दिल्ली से बीना के बीच 160 की रफ्तार से दौड़ाई खाली ट्रेन

 

अब शताब्दी व राजधानी की बढ़ाई जा सकती स्पीड

(ब्यूरो कार्यालय)

ग्वालियर (साई)। दिल्ली से बीना के बीच में 160 की स्पीड से खाली ट्रेन को दौड़ाया गया। परीक्षण सफल होने के बाद अब रेलवे कुछ गाड़ियों की स्पीड बढ़ाने की तैयारी में है। इसके साथ ही जिन स्थानों पर ट्रेनों को यात्री नहीं मिल पा रहे हैं उन स्थानों के ठहराव को रेलवे बंद कर सकती है।

इन दोनों ही मामलों में रेलवे जल्द ही अपना निर्णय लेगी। ट्रेनों के ठहराव बंद करने से पहले जनप्रतिनिधियों से भी विचार विमर्श किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हेल्प लाइन नंबर व स्टेशन पर मोबाइल चार्जिंग प्वाईंट चालू किए जा रहे हैं।

160 तक की जा सकती स्पीड : दिल्ली से बीना के बीच में इंजन के साथ खाली ट्रेन दौड़ाई गई। 160 की स्पीड तक ट्रेन को दौड़ाकर ट्रेक की जांच की गई जिसमें वह फिट पाया गया। इसके बाद अब रेलवे प्रबंधन शताब्दी, राजधानी ट्रेन की स्पीड बढ़ाने पर विचार कर रही है। इन दोनों गाड़ियों के साथ अन्य गाड़ियों की स्पीड भी बढ़ाई जा सकती है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक इंजन की मदद से दिल्ली-फरीदाबाद, पलवल मार्ग पर दौड़ाया कर चेक कर लिया गया।

की जाएगी ट्रेनों के ठहराव की समीक्षा : एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कोचिंग एमएस भाटिया द्वारा एक आदेश जारी किया गया है। जिसमें वर्ष 2009 से 2019 के बीच की ठहराव वाली ट्रेनों की सूची तैयार की जाएगी। जितने स्थानों पर ट्रेनों का ठहराव दिया गया वहां पर कितने यात्री मिले और उनसे रेलवे को होने वाला फायदा व नुकसान की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों से चर्चा करने के बाद ही स्टॉपेज बंद किए जाएगें।

स्टेशन पर चार्जिंग प्वाईंट व हेल्प लाइन नंबर चालू होगा : यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे स्टेशन पर पुराने चार्जिंग प्वाईंट चालू किए जाएंगे। इसके साथ ही जहां पर चार्जिंग प्वाईंट नहीं हैं वहां नए प्वाईंट लगाए जाएगें। इसके साथ ही हेल्प लाइन नंबर खराब होने से यात्रियों को ट्रेन की वास्वित स्थिति का पता नहीं चल पा रहा था। जिसको देखते हुए हेल्प लाइन नंबर की परेशानी को दूर किया जाएगा। अभी यात्री जब नंबर पर संपर्क करता है तो वह व्यस्त बताता है या फिर डिस्कनेक्ट हो जाता है।