तीखी धूप ने दी सर्दी से राहत

 

शाम को भी सुहावना ही रहा मौसम

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। मंगलवार की सुबह सर्द रही, तो दोपहर होते होते धूप की तल्खी बढ़ती गयी, जिससे सर्दी छूमंतर होती दिखी। शाम को भी चलने वाली हवाएं अपेक्षाकृत कम सर्द ही रहीं।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि प्रदेश से लगे छत्तीसगढ़ पर बने एक प्रति चक्रवात के कारण मौसम का मिजाज फिर बदल गया है। प्रदेश में अधिकांश इलाके में बादल छा गये हैं। साथ ही गरज – चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने के आसार बन गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि बादलों के कारण रात के तापमान में इजाफा होने लगा है। इससे फिलहाल ठण्ड से राहत मिल गयी है। इस तरह की स्थिति दो दिन तक बनी रहेगी। इससे बाद मौसम साफ होने से एक बार फिर ठण्ड का असर बढ़ेगा।

सूत्रों ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के दाखिल होने के बाद मध्य प्रदेश और उससे लगे छत्तीसगढ़ पर एक प्रति चक्रवात बन गया है। इसी तरह उत्तर मध्य मराठवाड़ा पर एक चक्रवात बन गया है। इन दो सिस्टम के कारण हवाओं का रुख बदल गया है।

इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आने लगी है। इससे प्रदेश में बादल छा गये हैं। साथ ही हल्की बरसात के आसार बन गये हैं। अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज इस तरह बना रहेगा। इसके बाद मौसम साफ होते ही एक बार फिर ठण्ड का दौर आरंभ हो जायेगा।

मंगलवार को धूप निकलने से लोगों को कुछ राहत मिली, लेकिन शाम को आरंभ हुए शीत लहर के दौर से ठण्ड तो बढ़ी पर उसका प्रकोप कम ही नजर आया।

मौसम विभाग के सूत्रों की मानें तो बुधवार को मौसम का मिज़ाज ठीक रहेगा, पर बृहस्पतिवार को बूंदाबांदी के बाद एक बार फिर पारा गोता लगा सकता है।