ऐसे करें आधार में मोबाईल नंबर अपडेट

 

नहीं देना होगा किसी तरह का दस्तावेज!

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करने के बाद घर बैठे-बैठे आधार कार्ड के लिये ऑनलाईन आवेदन करने की सुविधा मिल चुकी है। साथ ही साथ आधार कार्ड अपडेट की सुविधा भी मुफ्त है।

आप आधार कार्ड के लिये ऑनलाईन केवल एपॉइंटमेंट ले सकते हैं, हालांकि ऑनलाईन आधार कार्ड बनवाने के लिये भी आपको अपने डॉक्यूमेंट्स लेकर तय तारीख और समय पर आधार कार्ड केंद्र तक जाना ही होगा।

वहीं इसका मोबाईल नंबर से लिंक होना भी आवश्यक है, तो अगर आप अपने मोबाईल नंबर बदल रहे है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। यूआईडीएआई ने लोगों की सुविधा के लिये इसे आसान कर दिया है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर बताया है कि आपको मोबाईल नंबर अपडेट कराने के लिये कोई डॉक्यूमेंट नहीं दिखाने होंगे। इसके लिये आपको केवल 50 रूपये शुल्क देना होगा।

ऐसे अपडेट करा सकते है नंबर : अगर आपने अपना मोबाईल नंबर बदल दिया है तो आधार कार्ड में नंबर अपडेट कराने के लिये आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा। यहाँ केंद्र पर उपस्थित प्रतिनिधि नंबर अपडेट की प्रोसेस कर देगा। इसके लिये आपको 50 रूपये खर्च करने होंगे। इस बात की जानकारी यूआईडीएआई ने ट्वीट करके भी दी है।

ट्वीट में कहा है कि अगर आप भी अपने आधार से लिंक्ड मोबाईल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो आपको अब किसी भी डॉक्यूमेंट को लाने की आवश्यकता नहीं है। अपना आधार कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जायें और मोबाईल नंबर अपडेट करने की रिक्वेस्ट दे सकते हैं।

ध्यान रहे कि मोबाईल नंबर रजिस्टर्ड कराना बहुत आवश्यक है क्योंकि आधार नंबर का इस्तेमाल किसी वेरिफिकेशन प्रक्रिया करेंगे तो आपके मोबाईल नंबर पर इसके लिये ओटीपी भेजा जाता है। यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड या ईमेल आईडी पर ही भेजा जाता है।