सर्दी के मौसम में बारिश लाती है बीमारियां

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। सर्दी के मौसम में अचानक अंचल सहित कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो रही है। इससे सरसों की फसल को नुकसान हुआ है। इस मौसम में बारिश कई प्रकार की बीमारियों को भी अपने साथ लाती है। इस मौसम में हुई बारिश में भीगना या कपड़े गीले होने पर भी नहीं बदलना आपको बीमारी की आगोश में ले जा सकता है।

इन्हीं सब बातों को देखते हुए इस मौसम में आपका स्वास्थ्य कैसे ठीक रहे, इसको लेकर चिकित्सकों का कहना है कि बारिश की बूंदें अपने साथ अनेक बीमारियां भी लाती हैं। मौसम में अचानक आया परिवर्तन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। ऐसे में यदि खान-पान को लेकर थोड़ी सावधानी बरती जाये तो मौसम का आनन्द उठाते हुए आप खुद को स्वस्थ्य भी रख सकते हैं।

चिकित्सकों के अनुसार ठण्ड के मौसम में हुई बरसात में भी स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह मौसम अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लाता है। इस मौसम में इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम, फ्लू, वायरल जैसी बीमारियां हमें घेरे रखती हैं। इसलिये इस मौसम में आवश्यक है कि हम साफ – सफाई और अपने आहार का विशेष ध्यान रखें। खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जो बरसात के मौसम में लाभकारी होती हैं।

चिकित्सकों का कहना है कि इस मौसम में जहाँ तक हो सके बारिश के पानी में भीगें नहीं। यदि किसी कारणवश भीग भी जायें तो तुरंत स्वयं को सुखा लें। किसी भी स्थिति में गीले कपड़ों को पहने न रखें। वहीं चिकित्सकों के अनुसार इस मौसम में कुछ खास चीजों का उपयोग कर हम किसी भी प्रकार की बीमारी से अपने को सुरक्षित कर सकते हैं।