देखरेख के अभाव में जीर्णशीर्ण हुई सुभाष प्रतिमा!

 

सुभाष वार्ड में लगी नेताजी की प्रतिमा हो चुकी है जर्जर

(अखिलेश दुबे)

सिवनी (साई)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर जिस मोहल्ले का नामकरण किया जाकर वहाँ नेताजी की एक प्रतिमा की स्थापना करवायी गयी थी, वह प्रतिमा देखरेख के अभाव में बुरी तरह जीर्णशीर्ण हो चुकी है। लोगों का कहना है कि देखरेख और सुरक्षा के अभाव में प्रतिमा की यह दुर्गति हो रही है।

सुभाष वार्ड के निवासियों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान कहा कि नेताजी की प्रतिमा के जीर्ण शीर्ण होने के संबंध में उनके द्वारा अनेकों बार नगर पालिका और अन्य जिम्मेदारों को आवगत कराये जाने के बाद भी न तो पालिका ने इसकी सुध ली न ही जिम्मेदारों ने ही इसके रखरखाव के मार्ग ही प्रशस्त किये।

नेताजी के व्यक्तित्व से प्रभावित होकर उनके प्रति आस्था रखने वाले आनंद सोनी, अनिता सोनवाने, मोंटी सूर्या, सुमित सोनी, प्रमोद वंशपाल, काशी सूर्यवंशी आदि जागरूक लोगों ने जिले के कलेक्टर प्रवीण सिंह का ध्यान इस ओर आकर्षित करते हुए शीघ्र- अतिशीघ्र इस प्रतिमा का जीर्णांेद्धार कराये जाने की दिशा में उचित कार्यवाही किये जाने की अपेक्षा व्यक्त की है।

एक दशक पहले हुआ था रंग रोगन : स्थानीय निवासियों ने बताया कि लगभग एक दशक पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के रंग रोगन का काम कराया गया था, किन्तु उसके बाद इसकी सुध नहीं लिये जाने के कारण यह प्रतिमा अब जीर्ण शीर्ण अवस्था में पहुँच चुकी है। इस प्रतिमा के हाथ का एक पंजा लगभग टूटकर गिरने की स्थिति में है।