सूर्या गोल्ड चाय : धोखाधड़ी की हुई शिकायत

 

दिगंबर टी इंडस्ट्री पर लगाये सिवनी के व्यापारी ने संगीन आरोप

(अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। जिला मुख्यालय में हीरा ट्रेडिंग के संचालक के द्वारा सूर्या गोल्ड चाय के नाम पर उनके साथ जबलपुर की दिगंबर टी इंडस्ट्री के संचालकों पर धोखाधड़ी के आरोप लगाये गये हैं। इस मामले की शिकायत शहर कोतवाली में अक्टूबर में दर्ज कराये जाने क बाद भी अब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं की गयी है।

हीरा ट्रेडिंग एजेंसी के संचालक नरेंद्र लाहोरी ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सूर्या गोल्ड चाय के मालिक अशोक जैन, अनुभव जैन और उनके द्वारा नियुक्त किये गये एजेंट जी.एस. अग्निहोत्री के द्वारा सूर्या गोल्ड चाय का सिवनी जिले में व्यापार करने के लिये, उनके साथ वर्ष 2016 में अनुबंध किया गया था।

उन्होंने बताया कि इस दौरान कंपनी के द्वारा माँगे जाने पर उनके द्वारा एक अकाउंटपेयी धनादेश (चैक) जिसमें तारीख के कॉलम में वर्ष 2016 दर्ज कर उनके द्वारा हस्ताक्षकर कर दे दिया गया था। इस चैक में राशि नहीं भरी गयी थी। इस चैक में दिगंबर टी इंडस्ट्रीज के कर्त्ताधर्ताओं के द्वारा कूटर रचना करते हुए वर्ष 2016 को 2018 बनाकर बैंक में लगा दिया गया।

उन्होंने आगे बताया कि इसके पहले उनके द्वारा कंपनी के द्वारा नियुक्त एजेंट जी.एस. अग्निहोत्री को 15 नवंबर 2016 को प्रदाय किया गया था। इस चैक से पचास हजार रूपये तक की राशि का आहरण किया जा सकता था, किन्तु कंपनी के द्वारा 2016 को कूटरचित तरीके से 2018 बनाकर आठ लाख 69 हजार 970 रूपये की राशि भरकर इसे बैंक में प्रस्तुत कर दिया गया।

नरेंद्र लाहोरी ने आगे बताया कि उनके पास इस चैक की छायाप्रति आज भी सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि चाय कंपनी के द्वारा उनको उस दौरान लागू स्कीम्स का लाभ न मिलने के कारण उनके द्वारा कंपनी से व्यापार बंद कर दिया गया। इसके बाद कंपनी के द्वारा चैक लगाये जाने पर उतनी राशि बैंक में न होने के कारण चैक बाउंस होने की जानकारी उन्हें मिली।

उन्होंने बताया कि जानकारी मिलने के बाद उनके द्वारा कंपनी से चर्चा की गयी तो कंपनी के द्वारा उनसे कहा गया कि कंपनी ने उनकी फर्म को 19 अप्रैल 2017 से 11 जुलाई 2017 के बीच सात बार आहूजा ट्रांसपोर्ट के जरिये माल भेजा है, जबकि उन्हें यह माल मिला ही नहीं, न ही इसकी बिल्टी आदि पर उनके हस्ताक्षर ही हैं।

नरेंद्र लाहोरी का कहना है कि सूर्या गोल्ड चाय का व्यवसाय करने वाली जबलपुर स्थित दिगंबर टी इंडस्ट्री द्वारा उनके साथ इस तरह की धोखाधड़ी किये जाने के बाद वे लंबे समय तक कोतवाली के चक्कर काटते रहे, किन्तु तत्कालीन थाना प्रभारियों के द्वारा उनकी एक न सुनी गयी।
उनका कहना है कि बार-बार कोतवाली के चक्कर काटने के बाद अंततः पिछले साल 12 अक्टूबर को कोतवाली में सूर्या गोल्ड चाय का व्यापार करने वाली दिंगबर टी इंडस्ट्री के कर्त्ताधर्ताओं अशोक जैन, अनुभव जैन और जी.एस. अग्निहोत्री के खिलाफ कोतवाली में धारा 420,467, 468, 471 एवं 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किये जाने के बाद आज तक आरोपियों को पुलिस के द्वारा गिरफ्तार नहीं किया गया है।