किशोरों से संबंधित समस्याओं हेतु उमंग हेल्पलाईन प्रारंभ

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। शासन ने परीक्षा से विद्यार्थियों के मन में होने वाली भय, घबराहट, किसी कार्य में मन न लगना, असमंजस की स्थिति, व्यक्तिगत समस्याएं, दूसरे से कमजोर महसूस करना, नशे की लत से परेशान, स्वयं को नुकसान पहुंचाने का विचार आना, विषय के चयन में कठिनाई उत्पन्न होना ऐसे सभी परिस्थितियों से संबंधित समस्याओं के निराकरण हेतु उमंग हेल्प लाईन प्रारंभ की है।

ऐसी सभी समस्याओं पर विद्यार्थी टोल फ्री नंबर 14425 पर कॉल करके समस्याओं से निजात पाने हेतु मदद ले सकते हैं। उमंग हेल्पलाईन की विशेषताएं – प्रशिक्षित परामर्श दाता द्वारा सेवाएं, परामर्श दाताआंे का मित्रवत, पूर्वाग्रह रहित व्यवहार, गोपनीयता एवं निजता का विश्वास, नाम तथा व्यक्तिगत विवरण के बिना भी सेवा का लाभ, आवश्यकता होने पर फॉलोअप कॉल जैसी सुविधाएं टोल फ्री नंबर – 14425 के माध्यम से ली जा सकेंगी।

जिले के विद्यार्थी उक्त उमंग हेल्प लाईन के माध्यम से परीक्षा संबंधी अपने भय को दूर कर अपने परीक्षा परिणाम में वृद्धि कर सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के समस्त प्राचार्य शासकीय, अशासकीय हाई स्कूल, उच्च माध्यमिक विद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने विद्यालयों में समस्त विद्यार्थियों को उक्त हेल्प लाईन संबंधी जानकारी से अवगत करायें। उमंग हेल्प लाईन संबंधी जानकारी विद्यालय के परीसर में तीन – चार जगह चस्पा की जायेंगी। उमंग हेल्प लाईन का अधिक से अधिक से प्रचार प्रसार किये जाने के लिये निर्देशित किया गया है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभांवित हो सकें।