एक कमरे में लग रही प्राथमिक शाला!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

कुरई (साई)। जिले के ग्रामीण अंचलों के अधिकांश सरकारी स्कूलों के भवन जर्जर हैं। वहीं कई स्कूल सिर्फ एक अतिरिक्त कक्ष में संचालित हो रहे हैं। शिक्षकों के साथ भवन की कमी पढ़ाई में बाधा बन रही है।

कुरई विकासखंड के खैरघाट प्रायमरी स्कूल में कुछ इसी तरह का नजारा देखा जा रहा है। यहां स्कूल भवन नहीं होने के कारण कक्षा पहली से पांचवी तक की कक्षाएं केवल एक अतिरिक्त कक्ष में लग रही हैं। इसके कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

एक कक्ष में पढ़ रहे 40 से अधिक बच्चे : खैरघाट प्रायमरी स्कूल में पहली से पांचवी कक्षा तक के 40 से अधिक बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। एक ही साथ पांचवी तक की कक्षाएं लगने से पढ़ाई नहीं हो पा रही है, जिससे इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्र – छात्राओं का भविष्य खतरे में पड़ रहा है। वर्षों से स्कूल भवन नहीं होने से खैरघाट के इस प्रायमरी स्कूल की यही स्थिति बनी हुई है। विभागीय अधिकारी समस्या के निराकरण के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं।

06 वर्षों से की जा रही माँग : खैरघाट प्रायमरी स्कूल के नवीन भवन निर्माण की मांग स्कूल के प्रधान पाठक बीते छः वर्षों से कर रहे हैं। लगातार स्कूल भवन की मांग करने के बावजूद आज तक स्कूल को भवन नहीं मिल पाया है। इसी कारण मजबूरी में केवल एक छोटे से अतिरिक्त कक्ष में पहली से पांचवी तक की कक्षाएं लगानी पड़ रही हैं।

अभिभावकों में आक्रोश : एक कमरे में पांचवी तक की कक्षाएं लगने से पढ़ाई नहीं होने के कारण अभिभावकों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। उनका कहना है कि शिक्षा विभाग उनके बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। अभिभावकों का कहना है कि अब तक जिन अधिकारियों ने स्कूल के लिए नवीन भवन निर्माण करने की कार्यवाही में अनदेखी की है उन पर कार्यवाही की जानी चाहिए। अभिभावकों ने कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच से बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए जल्द से जल्द स्कूल भवन के लिए स्वीकृति प्रदान करवाने की मांग की है।