बोर्ड परीक्षाओं में घड़ी पहनने पर रहेगी पाबंदी

 

10 मिनिट पहले तक मिलेगा प्रवेश

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और बारहवीं के बोर्ड परीक्षार्थी इस बार हाथ में घड़ी पहनकर परीक्षा नहीं दे पायेंगे, क्योंकि बोर्ड ने इस पर पाबंदी लगा दी है। बोर्ड की मानें तो हर केंद्र पर कक्षाओं में दीवार घड़ी लगायी जायेगी। हालांकि परीक्षार्थी इस बार पारदर्शी मोजे पहन सकेंगे। बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी केंद्र अधीक्षकों को दी है।

ज्ञातव्य है कि अब तक हाथ घड़ी पहनने पर रोक केवल प्रतियोगी परीक्षाओं में होती थी। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के दौरान और किन-किन बातों का ख्याल केंद्र अधीक्षक और परीक्षार्थी को रखना है, इसकी जानकारी बोर्ड सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देगा। बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आरंभ हो रही है। इस बार परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनिट पहले तक सेंटर में प्रवेश मिलेगा।

पहले देख लें जीओ मैपिंग से केंद्र : बोर्ड की मानें तो सभी केंद्रों को जीओ मैपिंग से टैग कर दिया गया है, ताकि परीक्षार्थी आसानी से केंद्र ढूंढ सकें। एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) में लिखे केंद्र के नाम को जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता पता चल जायेगा।

परीक्षा पर नज़र रखने को रहेंगे ऑब्जर्वर : प्रेक्टिकल की तरह सैद्धांतिक परीक्षा में भी बोर्ड ने ऑर्ब्जवर की टीम बनायी है। यह टीम रोज किसी भी केंद्र का औचक निरीक्षण करेगी। इस दौरान किसी तरह की गड़बड़ी मिलने पर तुरंत तुरंत बोर्ड को दी जायेगी।

ऑनलाईन होगी मॉनिटरिंग : बोर्ड ने इस बार सभी केंद्र अधीक्षक के मोबाईल को जीरो मैपिंग से जोड़ा है। परीक्षा आरंभ होने के दो घंटे पहले सभी केंद्र अधीक्षक के मोबाईल को ऑनलाईन जोड़ा जायेगा। इससे बोर्ड हेड क्वार्टर से ही सारे केंद्रों से ऑनलाईन जुड़ जायेगा। कितने बजे प्रश्न पत्र खोला गया, उत्तर पुस्तिका कितने बजे दी गयी, ये तमाम जानकारी बोर्ड को ऑनलाईन प्राप्त होती रहेगी।