गेहूँ उपार्जन हेतु पंजीयन अब 28 तक

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। रबी विपणन वर्ष 2020 – 2021 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिये जिले के किसानों की पंजीयन प्रक्रिया 01 फरवरी से प्रारंभ कर दी गयी है। किसान अपने पंजीयन 28 फरवरी तक संबंधित समितियों, एमपी किसान एप्प एवं ई – उपार्जन पंजीयन एप्प के माध्यम से कर सकते हैं।

जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया है कि जिले में अब तक 04 हजार 300 किसानों द्वारा गेहूँ उपार्जन हेतु पंजीयन कराया गया है। इस उपार्जन वर्ष में शासन द्वारा किसानों की सुविधा के लिये पंजीयन साधनों को विस्तारित किया गया है जिसमें मोबाइल एप्लीकेशन एवं वेब एप्लीकेशन भी सम्मिलित हैं।

उन्होंने बताया कि किसान इस एमपी किसान एप्प एवं ई – उपार्जन पंजीयन एप्प को एन्ड्रॉयड बेस्ड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्प डाउनलोड होने के उपरांत किसान पंजीयन हेतु सर्वप्रथम ग्राम एवं खसरा का चयन करना होगा। खसरे में उल्लेखित रकबा एवं फसल से सहमत होने पर किसान के आधार नंबर ओटीपी आधारित सत्यापन किया जायेगा तथा किसान का मोबाइल, आधार नंबर एवं बैंक खाता नंबर की प्रविष्टि की जायेगी।

उक्त प्रविष्टियों के उपरांत किसान एप्प राजस्व विभाग द्वारा वेब सर्विस के माध्यम से ई-उपार्जन में डाटा प्रेषित किया जायेगा। समग्र सदस्य आईडी किसान की पंजीयन यूनिक आईडी होगी, जो भविष्य के पंजीयन में भी उपयोग की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि किसानों को गिरदावरी में दर्ज भूमि के रकबे एवं बोयी गयी फसल से असंतुष्ट होने पर उपार्जन कार्य प्रारंभ होने के पूर्व गिरदावरी में दावा आपत्ति प्रस्तुत करनी होगी। दावा आपत्ति का निराकरण होने एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर किसान की संशोधित जानकारी आने उपरांत ही पंजीयन किया जा सकेगा। क़ृषकों से कहा गया है कि समर्थन मूल्य का लाभ प्राप्त करने के लिये अधिक से अधिक संख्या में अपना पंजीयन कार्य पूर्ण करायें।