खुर्सीपार सरंडिया मार्ग के उड़े धुर्रे

 

(फैयाज खान)

छपारा (साई)। विकास खण्ड मुख्यालय से लगभग 05 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम सरंडिया से खुर्सीपार मार्ग जर्जर हालत में पहुँच गया है।

बताया जाता है कि खुर्सीपार से सरंडिया ग्राम जाने वाली सड़क पूरी तरह से उखड़ गयी है। इस मार्ग पर वर्तमान में गहरे – गहरे गड्ढे हो गये हैं। इसके चलते आने – जाने वाले राहगीर, साइकिल चालक और वाहन चालकों को चलना दूभर हो गया है। ग्राम के नागरिक महात्तम सिंह इनवाती, अमर सिंह बेलवंशी, गया प्रसाद डेहरिया, उमेश सिंह इत्यादी ग्रामीणों ने कई बार इस मार्ग का सुधार कार्य कराये जाने के लिये माँग भी की लेकिन अब तक जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा ध्यान नहीं दिया गया है।

ज्ञातव्य है कि सड़क पर बना एक पुल भी बारिश के मौसम में पूरी तरह से बहकर क्षतिग्रस्त हो गया है जिसकी भी वर्तमान में कोई मरम्मत नहीं करायी गयी है। ग्रामीणों को प्रतिदिन जाने – आने में बेहद कठनाईयों का सामना करना पड़ रहा है, इसके बावजूद भी जिम्मेदारों के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

ग्रामीणों ने संवेदनशील जिला कलेक्टर से माँग की है कि सड़क और इस क्षतिग्रस्त पुल को बनवाया जाये ताकि राहगीरों को इस परेशानी से मुक्ति मिल सके। स्थिति यह है कि बार – बार शिकायत किये जाने के बाद भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारी न तो मौके पर पहुँचे और न ही किसी ने निरीक्षण करने की जहमत उठायी है।

वहीं ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि यह सड़क लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आती है जो कई दिनों से खराब हो चुकी है। यहाँ से आना – जाना दूभर हो रहा है, शिकायत के बाद भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने यह देखने की जहमत नहीं उठायी है कि इस सड़क की क्या स्थिति है!