गंदगी से बजबजा रहा बारापत्थर!

 

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। नगर के बारापत्थर पाश कॉलोनी क्षेत्र में नियमित साफ – सफाई नहीं होने के कारण चहुँओर गंदगी का आलम पसरा हुआ है।

सिंहवाहिनी मंदिर क्षेत्र के आसपास रहने वाले नागरिकों ने बताया कि यहाँ नियमित रूप से साफ – सफाई नहीं होने के कारण नालियों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। वार्ड में साफ – सफाई कहीं नहीं है। इस कारण वार्ड में स्थान – स्थान पर कचरे का ढेर लग गया है। नालियां जाम व क्षतिग्रस्त हैं। नालियों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। इस कारण लोगों को आने – जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं नाली खुली होने के कारण लोगों को बदबू से भी परेशानी होती है।

सड़क किनारे पड़ा रहता है कचरा : एसपी बंग्ले से बबरिया तालाब जाने वाले मार्ग के किनारे अनेक स्थानों पर सड़क किनारे कचरा का ढेर लगा रहता है। इस क्षेत्र के वाशिंदों ने बताया कि सुबह से शाम तक कचरे को नहीं उठाये जाने से सड़क किनारे के रहवासी व राहगीरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वार्डवासियों में शामिल मोहन, सुरेश, घनश्याम, रघू, बंटा आदि ने बताया कि नाली की कई महिनों से साफ – सफाई नहीं होने के कारण नाली में घास ऊग चुकी है। इसके साथ ही सड़क किनारे कहीं नाली नहीं बनी है तो कहीं मकान का मटेरियल पड़ा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ इन दिनों अनेक स्थानों पर डस्टबिन नहीं होने के कारण लोगों के द्वारा घरों का कचरा मुख्य सड़क के बीचों-बीच या सड़क किनारे बिजली के खंबे के नीचे फेंका जा रहा है। कुछ रिक्त पड़े स्थानों पर बड़ी मात्रा में गंदगी का ढेर लगा हुआ है।

इस क्षेत्र में स्थान – स्थान पर लगे कचरे के ढेर में सबसे ज्यादा पॉलीथिन, डिस्पोजल आदि बड़ी मात्रा में पड़ी हैं। वहीं तेज हवा के साथ उक्त कचरा उड़कर आसपास घरों में जा रहा है, जिससे रहवासियों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।