संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की होगी विशेष निगरानी

 

 

(ब्‍यूरो कार्यालय)
भोपाल (साई)। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से शुरू हो रही है। प्रदेश भर में करीब चार हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मंडल की ओर से नकल प्रकरण पर रोकथाम के लिए कई प्रयास किए गए हैं। इस बार परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए 793 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगवाए जा रहे हैं। मंडल द्वारा इस बार दोगुना संवेदनशील व अति संवदेनशल परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं।

इसमें 448 को संवदेनशील व 257 परीक्षा केंद्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है। इन केंद्रों की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी, जबकि पिछले वर्ष प्रदेश में 283 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील व 116 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील थे। इन परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए कक्षाओं में जहां सीसीटीवी लगाए गए हैं। वहीं परीक्षा के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी।

हर परीक्षा केंद्र को रिकॉर्डिंग कर मंडल को भेजनी होगी। इन परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षाबलों की तैनाती भी रहेगी। इन केंद्रों पर मंडल के उड़नदस्ते के अलावा स्थानीय स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा गठित उड़नदस्ते भी सक्रिय रहेंगे। इसके साथ ही संयुक्त संचालक भी अपने संभाग के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। ज्ञात हो कि दोनों परीक्षाओं में प्रदेश भर से करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

अति संवेदनशील केंद्रों पर सुरक्षा पुख्ता

मंडल द्वारा इस बार भिंड व मुरैना जिले के परीक्षा केंद्रों पर नकल प्रकरण रोकने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ सुरक्षा के विशेष इंतजाम होंगे। साथ ही अन्य जिले ग्वालियर, सिंगरौली, रीवा, सतना के अति संवेदनशील केंद्रों पर भी विशेष निगरानी होगी।