घर-घर जाकर खोजेंगे क्षय रोगियों को

 

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। जिला क्षय अधिकारी डॉ.जयज काकोड़िया ने जानकारी देते हुए बताया है कि शासन के निर्देश के अनुसार राष्ट्रीय क्षय उन्न्मूलन कार्यक्रम के तहत संपूर्ण मध्य प्रदेश सहित सिवनी जिले में भी 17 फरवरी से 03 मार्च तक जिले के सभी 08 ब्लॉकों के चिन्हांकित ग्रामों में संभावित क्ष्य रोगियों की खोज एस.सी.एफ. एक्टिव केश फाइडिंग अभियान के तहत की जायेगी।

जिला क्षय अधिकारी डॉ.जयज ककोड़िया के द्वारा बताया गया कि अभियान के तहत जिले स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक टीम का गठन किया गया है। इसमें ग्रामीण स्तर पर तीन सदस्यीय दल द्वारा चिन्हित ग्रामों में घर-घर जाकर संभावित क्षय रोगियों की पहचान कर बलगम के नमूनों की जाँच करायी जायेगी। साथ ही संपूर्ण अभियान की मॉनिटरिंग का कार्य भी किया जायेगा।

इस कार्य में एन.जी.ओ. के कार्यकर्त्ताओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की गयी है। शासन द्वारा वर्ष 2025 तक टीबी उन्न्मूलन का लक्ष्य रखा गया है। इसमें दो सप्ताह से अधिक की खांसी, बलगम में खून आना, शाम के समय हल्का बुखार, भूख न लगना एवं वजन में कमी जैसे पाये गये लक्षणों वाले व्यक्तियों की जाँच अभियान के तहत की जायेगी।

यह अभियान का प्रथम चरण होगा, जो आने वाले दिनों में भी शासन के निर्देश के अनुसार आयोजित किया जायेगा। अभियान के तहत पाये गये क्षय रोगियों को शासन द्वारा डॉट्स पद्धति से उपचार पर रखा जायेगा एवं निकक्षय पोषण योजना के तहत प्रति माह 500 रूपये प्रदाय की जाने वाली राशि का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।