उत्तर-पश्चिमी हवा से आयी मौसम में गर्माहट

 

(महेश रावलानी)

सिवनी (साई)। सिवनी जिले में तापमान में लगातार बढ़ौत्तरी हो रही है। इससे दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है, वहीं रात को भी गलन वाली ठंड से छुटकारा मिल गया है। एक तरफ मौसम खुशनुमा बना हुआ है तो दूसरी ओर पल-पल बदल रहे तापमान के कारण मौसमी बीमारियों ने भी पैर पसारना आरंभ कर दिया है।

मौसम में आ रहे परिवर्तन से सर्दी खांसी के मरीज़ों की संख्या भी बढ़ गयी है। अस्पतालों में सबसे ज्यादा खांसी के मरीज़ पहुँच रहे हैं। तापमान का यह असर अभी कुछ दिन और बने रहने की संभावना है। जिले में दिन के तापमान में तेजी से उछाल आ रहा है, जिससे दिन के समय धूप भी लोगों को चुभने लगी है।

मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया से चर्चा के दौरान बताया कि दो तीन दिनों से हवा का रूख उत्तर से उत्तर पश्चिमी होने से राजस्थान की ओर से आने वाली गर्म हवाओं के कारण मौसम में गर्माहट महसूस की जा रही है। गर्मी का असर बढ़ते ही अब मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ता दिख रहा है।

होली तक मौसम रहेगा खुशनुमा : तापमान में धीरे – धीरे बढ़ौत्तरी हो रही है, लेकिन अभी भी मौसम खुशनुमा बना हुआ है। यह मौसम 10 मार्च यानी होली तक रहने की संभावना है। होली के बाद तापमान में वृद्धि संभव है और गर्मी की शुरुआत होने लगेगी। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहा है। हवा की औसत गति 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की बतायी गयी है। पश्चिमी हवा के कारण तापमान में उछाल संभव है।