सुधरवायी जा सकेंगी विषय, संकाय में संशोधन या अन्य गलतियां

 

मध्यमिक शिक्षा मण्डल ने तय की 300 रूपये फीस

(ब्यूरो कार्यालय)

सिवनी (साई)। माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने उन विद्यार्थियों को राहत दी है, जिन्होंने अपने परीक्षा और नामांकन फॉर्म में गलती कर दी थी, परंतु उसमें सुधार नहीं कराया था।

हालांकि मण्डल ने एक आदेश जारी कर प्राचार्यों के माध्यम से विद्यार्थियों को सूचित किया था वह 10 फरवरी तक फॉर्म की गलतियों पर सुधार कार्य करा सकते हैं। इसके बाद मण्डल दोबारा आदेश जारी किया है। इसमें विषय, संकाय में संशोधन और अन्य गलती के सुधार कार्य के लिये ऑन लाईन 300 – 300 रूपये फीस देकर 21 फरवरी तक विद्यार्थी सुधार कार्य करा सकते हैं।

ज्ञातव्य है कि मण्डल द्वारा वर्ष 2020 की परीक्षाओं के लिये परीक्षा आवेदन पत्र में माध्यम, विषय एवं संकाय की परीक्षा केंद्र पर संशोधन के लिये आवेदन करने पर 02 हजार रूपये के अर्थदंड को शिथिल करते हुए माध्यम, विषय, संकाय परिवर्तन के लिये प्रति विषय 300 के साथ 10 फरवरी तक ऑन लाइन सुविधा उपलब्ध करायी थी।

कुछ विद्यार्थियों के द्वारा माध्यम, विषय एवं संकाय एवं छात्र, माता – पिता के नामों में संशोधन करने अब भी मण्डल को आवेदन भेजे जा रहे हैं। विद्यार्थी हित को दृष्टिगत रखते हुए माध्यम, विषय एवं संकाय परिवर्तन के लिये प्रति विषय 300 रूपये एवं अन्य संशोधन 300 रूपये प्रति छात्र ऑन लाइन जमा कर सकते हैं। जिस कियोस्क पर परीक्षा आवेदन पत्र भरे हैं, 21 फरवरी तक उसी कियोस्क से संशोधन की सुविधा दी जाती है।

प्रथम अक्षर में नहीं होगा सुधार : 2019 – 2020 के कक्षा 9वीं के नामांकन के डाटा में स्पेलिंग संबंधी त्रुटियों के सुधार, जन्म तिथि संशोधन, फोटो संशोधन किये जा सकेंगे। किसी भी नाम के प्रथम कैरेक्टर के संशोधन की अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थी, पिता एवं माता के नाम में स्पेलिंग त्रुटियां, परीक्षा माध्यम एवं विषय में सुधार किया जा सकेगा। कक्षा 12वीं में केवल फोटो, माध्यम, विषय एवं संकाय संशोधन की अनुमति रहेगी। किसी भी आवेदन पत्र में विद्यार्थी, माता एवं पिता का नाम एवं जन्म तिथि में से किसी भी 02 श्रेणियों में संशोधन की अनुमति होगी।