गंदगी से बजबजा रहा है सूफी नगर

 

(सादिक खान)

सिवनी (साई)। नगर के गांधी वार्ड स्थित सूफी नगर में अव्यवस्थाओं का आलम है। सड़क किनारे न तो नालियां बनायी गयी हैं और न ही पक्की सड़कें। जगह – जगह घरों से निकलने वाला पानी गड्ढों में एकत्रित हो रहा है। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ रहा है।

वार्ड वासियों में नीरज जैन का कहना है कि वार्ड में कई वर्षों से अनेक समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। बार – बार शिकायतों के बाद भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है वहीं रश्मि जैन ने कहा कि नगर पालिका प्रशासन के सफाई कर्मी द्वारा नियमित रूप से साफ – सफाई नहीं किये जाने से चहुंओर गंदगी का आलम बना है।

इस मामले में स्वच्छ भारत अभियान का वार्ड के सूफी नगर में खुलेआम धज्जियां उड़ रही हैं। गंदगी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। गृहणी ज्योति जैन ने समस्या बताते हुए कहा कि बच्चों के खेलने – कूदने के लिये पर्याप्त जगह नहीं है, जो थोड़ी बहुत जगह है वह भी गंदगी से अटी – पड़ी है।

नागरिकों ने बताया कि घरों से निकलने वाला पानी सड़क और घर के पीछे एकत्रित हो रहा है। नाली नहीं बनने के कारण लोगों ने अपने घरों के पीछे गड्ढा खोदकर पानी एकत्रित कर रहे हैं।  जगह – जगह पानी जमा होने से मच्छरों की संख्या में भी बेतहाशा वृद्धि हो रही है। इससे लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है।

कॉलोनी जाने वाला मार्ग अभी तक कच्चा है। मार्ग में नुकीली गिट्टियों के कारण वाहन चालकों व राहगीरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि नगर के अधिकांश वार्डों में सीसी रोड बन चुकी हैं लेकिन गांधी वार्ड के सूफी नगर मार्ग को पक्का मार्ग बनाये जाने के लिये कोई प्रयास नहीं किये जा रहे हैं। वहीं सड़क किनारे नालियों का भी निर्माण कार्य नहीं किया गया है।