महाकाल मंदिर में भस्मारती दर्शन, मंगलनाथ में भातपूजा बंद

 

(ब्यूरो कार्यालय)

भोपाल (साई)। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए ज्योतिर्लिंग महाकाल में भस्मारती दर्शन व मंगलनाथ में भातपूजा पर आगामी आदेश तक रोक लगा दी है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब प्रशासन व मंदिर समितियों ने जनस्वास्थ्य को देखते हुए यह निर्णय लिया है। वहीं मंदिर में बेरिकेड्स से दर्शन होते रहेंगे। भोग, संध्या व शयन आरती में चलायमान दर्शन व्यवस्था रहेगी। आगामी आदेश तक मंदिरों में यह व्यवस्था लागू रहेगी।

ऑनलाइन अनुमतियां निरस्त

कलेक्टर शशांक मिश्र ने बताया कि महाकाल मंदिर में तड़के 4 बजे होने वाली भस्मारती में भक्तों का प्रवेश पूर्णत: बंद रहेगा। वर्तमान व्यवस्था से भस्मारती, अन्नक्षेत्र, धर्मशालाओं तथा परिसर में एक स्थान पर अधिक देर तक सैकड़ों भक्त मौजूद रहते थे। इससे संभावित संक्रमण होने का खतरा रहता था। स्वास्थ्य की दृष्टि से व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। मंदिर की परंपरा पुजारी भगवान महाकाल की आरती करेंगे।

मंदिर स्थित भस्मारती बुकिंग काउंटर बंद कर दिए गए हैं। ऑनलाइन अनुमतियां भी निरस्त कर दी गई हैं। मंदिर के गर्भगृह में भी आगामी आदेश तक प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। मंदिर समिति की महाकाल व हरसिद्धि धर्मशाला में देश विदेश के श्रद्धालुओं द्वारा कराई गई कमरों की बुकिंग भी रद्द कर दी गई है। पुजारी, पुरोहित यजमानों को गर्भगृह में अभिषेक पूजन भी नहीं कराएंगे। परिसर स्थित कई मंदिरों में पुजारी श्रद्धालुओं को गंडे डोरे बांधते हैं,इससे भी भीड़ का जमाव होता है, इसलिए समस्त मंदिर के पुजारियों को गंडे बांधने पर रोक लगा दी गई है।

बाहर से मंगवाए थर्मामीटर

मंदिर समिति विभिन्न् प्रवेश द्वारों पर स्क्रीनिंग के लिए नॉनटच थर्मामीटर मंगवाएगी। हालांकि अफसर चार-पांच दिन से श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच कराने का दावा कर रहे थे। सोमवार को बैठक के बाद जब स्वास्थ्य इंतजाम पुख्ता करने की बात चली तो इंतजाम अधूरे नजर आए। प्रशासक सुजानसिंह रावत ने बताया कि उज्जैन में नॉनटच थर्मामीटर नहीं मिल पा रहे हैं। बाहर से माल आने में एक-दो दिन लगेंगे।

निजी कंपनी ने मंगवाया सैनिटाइजर व मास्क

मंदिर में फैसेलिटी मैनेजमेंट का जिम्मा संभाल रही निजी कंपनी ने रविवार को सैनिटाइजर व मास्क मंगवाए हैं। कर्मचारियों को प्रतिदिन मास्क वितरित किए जा रहे हैं। गणेश मंडपम् की रैलिंग व प्रवेश द्वारों की सफाई सैनिटाइजर से की जा रही है।

हाथ धुलवाकर देंगे मंदिर में प्रवेश

भक्तों को हाथ धुलवाकर मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। अफसरों का कहना है कि दर्शनार्थियों के हाथों की सफाई सैनिटाइजर से कराएंगे अथवा साबुन से हाथ धुलवाकर प्रवेश दिया जाएगा।